Tourism: ओवर टूरिज्म बन रहा है परेशानी की वजह, खड़ी हो रही है ये परेशानी

Over Tourism Effects : लंबी छुट्टी या लॉन्ग वेकेशन के लिए लोग फॉरेन डेस्टिनेशन का चुनाव करते हैं। यह जगह घूमने में तो अच्छी होती है लेकिन यहां पर कहीं तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है।

Update: 2024-07-27 05:35 GMT

Over Tourism Effects (Photos - Social Media)

Over Tourism Effects : घूमना फिरना हमेशा हर दूसरे व्यक्ति को पसंद होता है। कुछ लोगों को तो घूमने फिरने की जैसे हॉबी होती है। उन्हें बस वीकेंड या छुट्टियां मिलती है और आसपास किसी को घूमने के लिए निकल पड़ते हैं। कोरोना कल के बाद से लोग ट्रैवल ज्यादा कर रहे हैं और इसकी वजह से ओवर टूरिज्म बढ़ चुका है। हाल ही में बार्सिलोना में एक नजर देखने को मिला जहां स्थानीय लोग आने वाले पर्यटकों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। यह बात हैरान कर देने वाली है लेकिन सच है। बार्सिलोना में लोग टूरिस्ट पर पानी की बौछार कर रहे हैं और उन्हें वापस जाने की पोस्ट दिख रहे हैं। यह सब देखकर आपको लगेगा कि वहां के लोगों को क्या हो गया है कैसे टूरिस्ट का स्वागत कर रहे हैं लेकिन असल में यह सिचुएशन क्यों पैदा हुई इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है।

लोगों की परेशानी बना ओवरटूरिज्म (Over tourism Has Become a Problem For People)

ओवर टूरिज्म लोगों की परेशानी की वजह बन रहा है क्योंकि स्थानीय लोगों की लाइफ स्टाइल प्रभावित होने लगी है। टूरिस्ट डेस्टिनेशन घूमने के लिए पहुंचते हैं लेकिन उनके रहने से लेकर खाने-पीने घूमने सबके जिम्मेदारी लोकल लोगों या गाइड पर होती है। ज्यादा टूरिस्ट होने की वजह से लोग दिन भर काम कर रहे हैं और उन्हें खुद के लिए वक्त नहीं मिल पा रहा।

Over Tourism Effects


टूरिस्ट के लिए बढ़ रही है महंगाई (Inflation is Increasing For Tourists)

टूरिस्ट की संख्या बहुत ज्यादा हो जाने से दम भी बढ़ जाते हैं। कहीं जगह पर केवल टूरिस्ट के लिए बड़े हुए दम होते हैं लेकिन कुछ जगहों पर यह हर किसी पर अप्लाई हो जाते हैं जिस वजह से स्थानीय लोग परेशान होते हैं।

पर्यावरण को नुकसान (Environmental Damage)

टूरिज्म का इतना ज्यादा बढ़ जाना पर्यावरण में गंदगी को बढ़ाता है। भीड़ के कारण रोजाना सफाई नहीं हो पाती जिस वजह से सेहत के लिए खतरा पैदा हो जाता है।

Over Tourism Effects


पर्यटन स्थलों को खतरा (Threat To Tourist Places)

ज्यादा पर्यटकों की वजह से पर्यटन स्थलों की देखभाल भी ठीक ढंग से नहीं हो पाती। बढ़ते हुए समय के साथ पुरानी इमारत को ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है और रखरखाव की कमी हाथ से की आशंका बढ़ा देती है। बढ़ता पर्यटन एक तरफ रोजगार और अर्थव्यवस्था को बढ़ाने का काम जरुर कर रहा है लेकिन दूसरी तरफ यह कई तरह की मुसीबतें भी खड़ा कर रहा है। कारण है कि कहीं जगह पर अब लोग पर्यटकों का स्वागत नहीं बल्कि बहिष्कार करते हुए दिखाई दे रहे हैं। 

Tags:    

Similar News