Varanasi Famous Krishna Temples: जन्माष्टमी पर वाराणसी के राधा-कृष्ण मंदिरों की अलग ही होती है छटा, एक बार जरूर जाएँ

Varanasi Famous Krishna Temples: जन्माष्टमी के पवित्र अवसर पर वाराणसी के सभी प्रसिद्ध मंदिरों को शानदार तरीके से सजाया जाता है। वाराणसी भगवान कृष्ण को समर्पित कई प्राचीन और प्रतिष्ठित मंदिरों का घर है।

Update: 2023-09-04 12:22 GMT
Varanasi Famous Krishna Temples (Image: Social Media)

Famous Krishna Temples in Varanasi: भगवान कृष्ण का जन्म दिवस जन्माष्टमी अब बस दो दिन दूर है। मंदिरों आदि में तयारी जोरों पर है। भगवान कृष्ण का जन्म मथुरा में हुआ था। लेकिन यह त्यौहार समूचे उत्तर भारत में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। बाकी शहरों की तरह, भगवान कृष्ण के जन्म का उत्सव, जन्माष्टमी, भारत के सबसे पवित्र शहरों में से एक, वाराणसी में भी एक महत्वपूर्ण त्योहार है। वाराणसी में, जन्माष्टमी बड़े उत्साह और भक्ति के साथ मनाई जाती है, और यह देश और दुनिया भर से तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को आकर्षित करती है।

जन्माष्टमी के पवित्र अवसर पर वाराणसी के सभी प्रसिद्ध मंदिरों को शानदार तरीके से सजाया जाता है। वाराणसी भगवान कृष्ण को समर्पित कई प्राचीन और प्रतिष्ठित मंदिरों का घर है। जन्माष्टमी के दिन इन मंदिरों को फूलों, रोशनी और गहनों से खूबसूरती से सजाया जाता है। भक्त इन मंदिरों में प्रार्थना करने और भगवान कृष्ण से आशीर्वाद लेने के लिए इकट्ठा होते हैं। तो आज हम इस लेख में वाराणसी के प्रसिद्ध राधा-कृष्णा मंदिरों से आपको अवगत कराएँगे।

आदि केशव मंदिर (Adi Keshava Temple)

आदि केशव मंदिर वाराणसी के सबसे पुराने मंदिरों में से एक माना जाता है, और यह भगवान कृष्ण, जिन्हें आदि केशव के नाम से भी जाना जाता है, और उनकी प्रिय पत्नी राधा को समर्पित है। आदि केशव मंदिर पवित्र शहर वाराणसी में, पवित्र गंगा नदी के तट के पास स्थित है। यह वाराणसी के कालानाला क्षेत्र में स्थित है। मंदिर पारंपरिक उत्तर भारतीय मंदिर वास्तुकला को प्रदर्शित करता है, जिसकी विशेषता इसका शिखर, जटिल पत्थर की नक्काशी और एक गर्भगृह है जहां देवताओं को स्थापित किया गया है। मंदिर का राधा और कृष्ण की दिव्य प्रेम कहानी से जुड़ा ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व है। ऐसा माना जाता है कि 16वीं सदी के प्रमुख संत और भक्ति आंदोलन के प्रस्तावक भगवान चैतन्य महाप्रभु ने वाराणसी की अपनी यात्रा के दौरान इस मंदिर का दौरा किया था। भक्त और तीर्थयात्री प्रेम, भक्ति और आध्यात्मिक पूर्ति के लिए भगवान कृष्ण और राधा का आशीर्वाद लेने के लिए आदि केशव मंदिर जाते हैं। मंदिर का शांत और पवित्र वातावरण प्रार्थना और ध्यान के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करता है। मंदिर में विभिन्न त्यौहार मनाए जाते हैं, जिनमें जन्माष्टमी (भगवान कृष्ण का जन्मदिन) और राधाष्टमी (राधा का जन्मदिन) शामिल हैं। इस दौरान विशेष अनुष्ठान, भजन, कीर्तन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

इस्कॉन वाराणसी (ISKCON Varanasi)

वर्ष 1966 में निर्मित, यह मंदिर इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ कृष्णा कॉन्शसनेस (इस्कॉन) द्वारा निर्मित वैष्णव मंदिरों की एक श्रृंखला है। इस मंदिर में भगवान श्री कृष्ण और राधा की सुन्दर मूर्ति लगी हुई है। मंदिर के हॉल में आप 'हरे राम हरे कृष्णा' का जाप करते हुए तमाम भक्त मिल जायेंगे। मंदिर में भगवान कृष्ण और राधा की मूर्तियों को केंद्र में रखा गया है और फूलों, आभूषणों और कपड़ों से खूबसूरती से सजाया गया है। जन्माष्टमी के अवसर पर यहाँ भक्तों की भारी भीड़ होती है। जन्माष्टमी के अवसर पर यहाँ की छटा देखने ही लायक होती है। यह मंदिर वाराणसी जंक्शन रेलवे स्टेशन से पांच किलोमीटर तो वहीँ एयरपोर्ट से 27 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है। यह मंदिर शहर के दुर्गाकुंड रोड, पदमपुर कॉलोनी, में स्थित है। इस्कॉन वाराणसी, अन्य इस्कॉन केंद्रों की तरह, प्रमुख हिंदू त्योहार मनाता है, जिनमें जन्माष्टमी (भगवान कृष्ण का जन्मदिन), राधाष्टमी (राधा का जन्मदिन), और गौर पूर्णिमा (भगवान चैतन्य महाप्रभु का प्रकट दिवस) शामिल हैं।

राधा-कृष्णा मंदिर (Radha Krishna Mandir)

वाराणसी में राधा-कृष्णा मंदिर भी एक प्रमुख मंदिर है जहाँ जन्माष्टमी का त्यौहार बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है। जन्माष्टमी के दिन इस मंदिर को भी फूलों, रोशनी और गहनों से खूबसूरती से सजाया जाता है। भारी मात्रा में भक्त यहाँ प्रार्थना करने और भगवान कृष्ण से आशीर्वाद लेने के लिए इकट्ठा होते हैं। कई अन्य मंदिरों की तरह जन्माष्टमी इस मंदिर का भी मुख्य आकर्षण यहाँ की मध्यरात्रि आरती होती है। आधी रात को भगवान कृष्ण का जन्म देखने यहाँ दूर-दूर से लोग आते हैं। यह मंदिर शहर के नवाबगंज क्षेत्र में स्थित है। यह मंदिर भी जन्माष्टमी, राधाष्टमी बड़े ही धूम-धाम से मनाता है।

Tags:    

Similar News