Winter Travel Tips: सर्दियों में यात्रा के दौरान इन चीजों को अपने साथ ले जाना बिल्कुल ना भूलें

Winter Travel Tips: सर्दियों में करना काफी मजेदार होता है लेकिन सर्दियों में यात्रा के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी होता है। कई चीजों की जरूरत होती है।

Report :  Anupma Raj
Update: 2022-10-27 08:31 GMT

Winter Travel Tips (Image: Social Media)

Winter Travel Tips: सर्दियों में करना काफी मजेदार होता है लेकिन सर्दियों में यात्रा के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी होता है। दरअसल सर्दियों में छुट्टियों (Travel Tips) के लिए केवल गर्म कपड़ों की आवश्यकता नहीं होती है, बल्कि इसके लिए और भी कई चीजों की जरूरत होती है। अगर आप सर्दियों में घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको इन चीजों को अपने साथ ले जाना बिल्कुल ना भूलें:

जूते

कभी भी यात्रा के दौरान Comforatble जूते हमेशा साथ रखने चाहिए, खासकर सर्दियों के मौसम में। दरअसल भले ही फुटवियर के लिए बहुत सारे आकर्षक विकल्प हो सकते हैं, लेकिन यात्रा पर अपने साथ कम्फर्टेबल शूज ले जाना जरूरी है। इसलिए यात्रा के दायरे अपने साथ अच्छी क्वालिटी के जूते ले जाना ना भूलें क्योंकि आपकी पैकिंग का जरूरी हिस्सा हैं।

मोजे और दस्ताने

दरअसल सर्दियों की छुट्टियों के लिए पैकिंग करते समय हाथों और पैरों को अक्सर अनदेखा किया जाता है, जिसका आमतौर पर बाद में यात्रा के दौरान पछतावा होता है। इसलिए जुराबें यानी मोजे और दस्ताने हाथों और पैरों में ठंड से सुरक्षा प्रदान करते हैं, जिससे आप ठंड की चिंता किए बिना यात्रा का आनंद ले सकते हैं। इसलिए इन्हें अपने अन्य आवश्यक सामानों के साथ पैक करना बिल्कुल न भूलें।

थर्मल जरूरी

दरअसल थर्मल किसी भी ठंड के मौसम के रोमांच के लिए जरूरी हैं। इसके लिए अच्छी क्वालिटी के थर्मल गारमेंट कैरी करने से आप गर्म रहेंगे और आपको ज्यादा ठंड का अहसास नहीं होगा। बता दे ठंड वाली जगह पर थर्मल आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं। 

स्वेटर और जैकेट कैरी

दरअसल स्वेटर और जैकेट आपकी सर्दियों की यात्रा के लिए जरूरी हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके सामान में अच्छी क्वालिटी वाले स्वेटर और कोट जरूरी हो। 

लाइट बैकपैक रखें

दरअसल अपनी यात्रा के लिए बैकपैक या अच्छी क्वालिटी वाले सूटकेस का चयन करना जरूरी है। साथ ही ये आरामदायक और हल्का होना चाहिए। दरअसल ये आपकी सभी चीजों को एक छोटी सी जगह में फिट करने में सक्षम होना चाहिए। ध्यान रखें ज्यादा सामान ना लाएं। बता दे ट्रेकिंग एडवेंचर्स के लिए लाइट बैकपैक कैरी करना सबसे अच्छा काम करता है। 

मेडिसिन

दरअसल बैग पैक करते समय सर्दी, खांसी, बुखार, दर्द आदि बीमारी के लिए कुछ दवा अपने साथ ज़रूर रखें क्योंकि तबियत बिगड़ने पर ये दवाइयां काम आएंगी।

सनग्लासेज़

दरअसल सर्दी के मौसम में पड़ने वाली सूरज की रोशनी आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकती है क्योंकि इस समय सूरज काफी नीचे रहता है। ऐसे में आप सूरज की नुकसानदेह किरणों से खुद को बचाने के लिए सनग्लासेस जरूर लगाएं और पैकिंग करते समय एक्सट्रा सनग्लासेज़ कैरी करना बिल्कुल ना भूलें।

गर्म पानी

दरअसल यात्रा में जगह-जगह पानी बदलने से जुकाम होता है। ऐसे में हो सके तो आप होटल आद‍ि में गर्म पानी का सेवन करें। इसके लिए आप हॉट बॉटल में भी गर्म पानी साथ रखें। 


Tags:    

Similar News