फसलों के लिए यह ऐप साबित होगी वरदान, 'एग्रो कनेक्ट' करेगी हर समस्या के समाधान

Update: 2016-10-12 09:03 GMT

लखनऊ: आजकल तो टेक्नोलॉजी का दौर चल रहा है हर कोई टेक्नोलॉजी का भरपूर फायदा उठा रहा है। ऐसे में भला हमारे इंडिया जो कि पहले से ही कृषि प्रधान देश है, वह टेक्नोलॉजी से दूर कैसे रह सकता है? आजकल तो एग्रीकल्चर के लिए भी एक से बढ़कर एक ऐप आ रहे हैं, जिनसे खेती में काफी फायदा हो सकता है। इस लिस्ट में ऐसी ही एक और ऐप का नाम शामिल हुआ है। जिसका किसान भाई फायदा उठा सकते हैं। यह ऐप प्रधानमंत्री मोदी की डिजिटल इंडिया मूवमेंट को आगे बढ़ा रहा है।

आगे की स्लाइड में जानिए क्या है एग्रीकल्चर से जुड़े ऐप का नाम

बता दें कि किसानों की हेल्प के लिए बनाए गए इस ऐप का नाम 'एग्रो कनेक्ट' ऐप है। जिसे कुछ आईआईटी के इंजीनियरों ने मिलकर बनाया है। इस 'एग्रो कनेक्ट' ऐप के माध्यम से अब सभी किसान भाई आपस में इनफार्मेशन शेयर कर सकते हैं। वहीं इस 'एग्रो कनेक्ट' ऐप से अब तक 7000 से ज्यादा किसान जुड़ चुके हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे काम करती है यह 'एग्रो कनेक्ट' ऐप

- 'एग्रो कनेक्ट' ऐप के 'फसल सुरक्षा' सेक्शन में फसलों को लगने वाली बिमारियों की हर तरह की इनफार्मेशन दिनों के हिसाब से बताई गई है कि कौन सी बीमारी फसल लगाने के कितने दिन बाद आती है? साथ ही उस बीमारी और उसके सॉल्यूशन के बारे में भी इनफार्मेशन दी गई है।

-इस ऐप के 'फीड' सेक्शन में सभी किसान भाई अपने सवालों पर दूसरे प्रगतिशील किसानों व एक्सपर्ट्स सलाहकारों के साथ चर्चा करते हैं। बता दें कि यह प्रगतिशील किसानों व एक्सपर्ट्स सलाहकारों से चर्चा करने का ऑप्शन और किसी भी एप में नहीं है।

-'एग्रो कनेक्ट' ऐप में किसान नए बीज वेरायटीज, पेस्टिसाइड्स, खाद के बारे में भी इनफार्मेशन शेयर कर सकते हैं, जिससे सभी किसान अपनी फसल की उपज को बढ़ा सकते हैं।

- इस ऐप के 'मंडी भाव' सेक्शन में किसी भी कमोडिटी का देश भर की कोई भी मंडी में भाव जाना जा सकता है और उस मंडी के नजदीकी सभी मंडियों के उच्चतम व न्यूनतम भाव भी बताए जाते हैं।

- 'एग्रो कनेक्ट' ऐप में किसान भाइयों की जरूरत को देखते हुए इस ऐप में जल्द ही नए खरीद बिक्री सेक्शन का भी प्रबंध किया जाएगा, जिससे किसान भाई किसी भी प्रकार की एग्रीकल्चर मशीनरी एवं पशुओं की खरीद-बिक्री-किराए पर भी एक-दूसरे को दे सकेंगे और पैसा काम सकेंगे।

-'एग्रो कनेक्ट' ऐप को किसान भाई गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News