WOW: इस स्टाइलिश हेलमेट को पहनने से एक्सीडेंट के चांसेस हो जाते हैं बहुत कम

Update:2017-11-04 17:01 IST

जयपुर: दो-पहिया वाहन चलाते वक्त हेलमेट पहनना जरूरी है, यह किसी से छिपा नहीं है। स्कूटर, बाइक आदि चलाते वक्त हेलमेट का इस्तेमाल मुश्किल घड़ी में लोगों को जीवन दान देता है। इसलिए, सरकारी स्तर पर भी ड्राइविंग के दौरान हेलमेट पहनने को बढ़ावा देने के लिए काफी प्रयास किए जाते हैं। इसके लिए यह एयरबैगनुमा खास हेलमेट एक स्वीडिश होवडिंग डिवाइस में बनाया गया है। दुर्घटना होने पर यह डिवाइस किसी तकिया की तरह फूलकर आपके गले और सिर को पूरी तरह ढक लेता है। खास बात यह है कि हवा की अधिकतम मात्रा न होने पर भी यह एयरबैग सुरक्षा कर सकता है। सामान्य बाइक हेलमेट के मुकाबले यह एयरबैग हेलमेट कहीं मोटा और मुलायम है। इतना ही नहीं, इस बाइक हेलमेट एयरबैग में किसी दुर्घटना की आशंका को पहचानने की क्षमता है।

यह भी पढ़ें....जानिए आखिर फेसबुक में कितने हैं फर्जी खाते, चौंकाने वाले हैं आकड़े

यह हेलमेट एक एयरबैग है, जो सिर की सुरक्षा के लिए है। लेकिन, इसे साइकिल चलाते वक्त सामान्य हेलमेट की तरह घर से पहनकर नहीं चलना। इसे कॉलर की तरह सिर्फ गले में डालकर चलना है। एक्सीडेंट या किसी मुश्किल की घड़ी में यह खुद-ब-खुद सिर को ढक लेता है। खास तरह का यह एयरबैग तभी खुलता है, जब किसी तरह की दुर्घटना की आशंका होती है। यह हेलमेट साइकिल सेफ्टी को देखकर डिजाइन किया गया है। देखने में यह हेलमेट कॉलर की तरह है, जिसे आप गले में पहनकर चल सकते हैं। मुसीबत की घड़ी में यही कॉलर फैलकर बकायदा फूलकर एक हेलमेट बन जाता है और सिर को ढक लेता है।

यह भी पढ़ें....INTERVIEW: लखनऊ की मेयर प्रत्याशी बुलबुल का ‘अनुष्का’ कनेक्शन

साल 2009 की एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में 500,000 लोग साइकिल चलाते वक्त दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण इमरजेंसी में भर्ती कराए जाते हैं। इनमें से करीब 85,000 लोगों की सिर की सर्जरी से गुजरना पड़ता है। यानी साइकिल चलाते वक्त भी सुरक्षा की व्यवस्था जरूरी है। ऐसे में यह एयरबैग हेलमेट दुर्घटना के इन आंकड़ों को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। इस तरह की दुर्घटना को कम करने के लिए वैसे साइकिल के पैडल के पास एयरबैग लगाने की बात भी चल रही है और इस पर रिसर्चर काम भी कर रहे हैं। ऐसे में इन्हें पहनने के बाद भी एक्सीडेंट होने पर आपको सिर की चोट लगने की आशंका रहती ही है। लेकिन, इस मामले में यह एयरबैग हेलमेट काफी असरकारक है। यह काफी मोटा और मुलायम है। आने वाले वक्त में उम्मीद कर सकते हैं कि बाइक और स्कूटर के लिए भी ऐसा एयरबैग हेलमेट आ सकता है।

 

Tags:    

Similar News