LIVE : PM के ‘लखनऊ दौरे’ की ‘मिनट टू मिनट’ जानकारी, पढ़ें यहां

Update: 2018-07-28 13:57 GMT

लखनऊ : पीएम मोदी दो दिवसीय दौरे पर आज शाम करीब 5 बजे लखनऊ पहुंचे। एयरपोर्ट आते ही पीएम सीधा कार्यक्रम स्थल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के लिए रवाना हो गए। यहां प्रदर्शनी में लगे प्रोजेक्ट्स का अवलोकन करने के बाद उन्होनें स्वच्छता अभियान की शपथ ली उनके साथ गृह मंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल रामनाईक, सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, शहरी आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, मुख्य सचिव अनूप चन्द्र पाण्डेय, मंत्री सुरेश खन्ना भी मौजूद रहे।

अलग-अलग प्रदेशों से आईं महिलाओं से की बात

पीएम मोदी ने ‘पीएम आवास योजना’ की लाभार्थियों से बात की। राजस्थान, गुजरात, बंगाल, त्रिपुरा, नागालैंड समेत कई जगह से आई करीब 35 महिलाओं ने अलग-अलग वेशभूषा पहन रखी थी।

इतना ही नहीं बल्कि मोदी ने अपने बहुचर्चित अभियान ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ो के सिलसिले में एक बेटी से भी बातचीत की।

‘योगी’ ने भेंट में दिया वस्त्र तो ‘पुरी’ का चला भाषण

वैसे तो पीएम के आगमन को लेकर आज पूरा प्रदेश उत्साहित है। लेकिन सीएम योगी ने मंच पर मोदी को वस्त्र देकर तहे-ए-दिल से मंच पर उनका स्वागत किया।

तो वहीँ मंत्री हरदीप पुरी ने स्वागत भाषण देकर पीएम का मान बढ़ाया।

इन 3 योजनाओं की मना रहे वर्षगाँठ : राजनाथ सिंह

केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- हमलोग आज तीन योजनाओं - स्मार्ट सिटी, अमृत योजना और प्रधानमंत्री आवास की तीसरी वर्षगांठ मना रहे हैं।

उन्होंने कहा - 25 जून 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत हुई थी जिस देश की अर्थव्यवस्था की चर्चा हरदीप पुरी कर रहे थे, उसकी 4 वर्ष पहले लोग आलोचना करते थे, अब सराहना कर रहे हैं। इससे मालूम पड़ता है कि भारत बहुत तेजी से प्रगति कर रहा है।

उन्होंने आगे कहा - देश तेज़ी से तरक़्क़ी कर रहा है। पीएम आवास योजना के लाभार्थियों से पीएम ने बात की सभी लाभार्थी खुश थी। उन्होंने बताया, ‘आवास मिला तो ज़िन्दगी बदली खुशी आई है।’

स्मार्ट सिटी की योजना का कल्पना जनवरी 2014 में हुई थी। देश के सामने रखा था अब लोगों को भरोसा हुआ है। यह योजना सफल होगी उन्होंने कहा - पीएम सेवा भाव से काम करते हैं। शहरी विकास की योजनाएं ज़मीन पर उतर रहीं हैं।

राजनाथ सिंह ने कहा, ‘नगर विकास के लिए स्टॉक एक्सचेंज को खोल दिया जितना चाहें ऋण ले विकास करें।’

निकायों में विकास के लिए कर रहे काम

सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा ‘21 फीसदी आबादी शहर में रहती है जबकि राष्ट्रीय की 31 फीसदी आबादी शहर में रहती है।

देश में सर्वाधिक नगर निकाय 653 यूपी में हैं। हम सभी निकायों में विकास के लिए काम कर रहे हैं। अमृत योजना और स्मार्ट सिटी योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी तीन साल में तेज़ गति से चल रही है।

उन्होंने कहा 2015 -2016 में इस योजना को लागू नही किया गया। हमने एक साल में 4 लाख से ज़्यादा आवास बनाया है उन्होनें कहा- हमने स्वच्छ भारत मिशन के तहत 5 लाख शौचालय बनवाया है।

योगी ने कहा - नगर निकायो को आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश की है ग़ाज़ियाबाद और लखनऊ म्यूनिसपल बांड जारी करने जा रहे हैं।

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एक चुनौती है, प्रदेश के अंदर प्लास्टिक चुनौती बनी थी इसीलिए प्लास्टिक को हमने प्रतिबंधित किया है डिस्पोजबिल प्लास्टिक को 2 अक्टूबर से प्रतिबंधित कर देंगे

तीन शहरों में मेट्रो का संचालन कर रहे हैं तीन शहरों में मेट्रो चलाने की योजना है। एलईडी स्ट्रीट लाइट 6 लाख बदल दी है।

हमलोगों ने 9 लाख 65 हज़ार में से 6 लाख 35 हज़ार एलईडी स्ट्रीट लाइट बदलकर एक वर्ष के अंदर प्रदेश सरकार को 115 करोड़ की बचत हुई है। बिजली का बिल बचाया है।

स्मार्ट सिटी के अन्यर्गत चयनित 10 शहरों के अंदर प्रथम तीन चरणों मे प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंट की नियुक्ति की जा चुकी है। अब आगे की कार्यवाही चल रही है।

उन्होंने कहा- ‘इन तीन महत्वपूर्ण योजनाओं की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर मैं प्रधानमंत्री महोदय का शुक्रिया अदा करता हूँ।

दिखाई गई फिल्म

कार्यक्रम के दौरान पीएम आवास योजना (अर्बन), अमृत योजना और स्मार्ट सिटी पर बनी शार्ट फ़िल्म दिखाई गई ।पीएम मोदी ने इन तीन योजनाओं के लिए अच्छा काम करने वाले लोगों को सम्मानित भी किया ।

संजय जोशी, एचडीएफसी

रजनीश कुमार ,एसबीआई

इनलोगों को किया सम्मानित

अमृत योजना के तहत म्युनिसिपल बांड जारी करके पुणे ने मिसाल कायम की है। इसके लिए पुणे से तिलक मुकता तिलक व अन्य और हैदराबद से गौन्टू राममोहन, कमिश्नर जनार्दन रेड्डी और इंदौर से म्युनिसिपल कमिश्नर आशीष सिंह व अन्य को पीएम ने सम्मानित किया।

पुणे में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने, नागरिकों को ऑनलाइन सुविधाएं, सहित अन्य स्मार्ट मूव के लिए बीएमसी पुणे को पीएम कर रहे सम्मानित। मेयर मुक्ता तिलक व अन्यको भी मिला सम्मान।

भोपाल और अहमदाबाद को सेवाओ के बेहतर प्रबंधन के लिए एकीकृत सर्विस प्लेटफार्म और ITMS सिस्टम के लिए इनोवेटिव आईडिया अवार्ड दे रहे पीएम मोदी।

मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, ‘1 करोड़ आवास प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहर में 2022 तक बनाने को योजना है।

कार्यक्रम की कुछ अन्य ख़ास बातें

स्मार्ट सिटी मिशन में सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले सूरत को अवार्ड।

पीएम ने झांसी की लाभार्थी से की बात

606 करोड़, 60464 लाभार्थियों को 50,000 रुपये मिले।

50 हज़ार रुपये ट्रांसफर हुआ

लाभार्थियों ने मोबाइल पर पहुंची किस्त की 50 हज़ार का एसएमएस दिखाया

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये गोरखपुर की महिलाएं, कर रही पीएम से संवाद।

प्रफुल्लित होकर चाभी दिखा रहीं महिलाएं।

वाराणसी से कनेक्ट किया गया वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए लाभार्थियों ने जताई खुशी

वाराणसी की महिलाएं कर रही संवाद।पीएम को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर प्राप्त होने के लिए दे रही धन्यवाद।

आगरा लखनऊ के लाभार्थियों से भी बात करेंगे पीएम

पहले होने वाली तकलीफों को भी लाभार्थियों ने बयान किया

लखनऊ में लाभार्थियों से बात कर रहे हैं पीएम

यूपी में शहरी एवं आवासीय योजनाओं की प्रगति पर शार्ट फ़िल्म दिखाई जा रही

यूपी में इन तीनो योजनाओं की आधार पट्टिकाओं का पीएम ने किया अनावरण।

2026 करोड़ की 49 योजनाओं का किया शिलान्यास

Similar News