ट्रंप-हिलेरी में किसकी होगी हार,किसकी जीत, जानें अमेरिका के लोगों के विचार

Update: 2016-10-24 08:41 GMT

लंदन: क्या हिलेरी डेमोक्रेट के लिए हैट्रिक ले पाएगी, क्योंकि ये डेमोक्रेट की तीसरी जीत साबित होगी या फिर ट्रंप रिपब्ल्किन के लिए जीत का इक्का साबत होंगे। अमेरिकी चुनाव इन दिनों बहुत दिलचस्प होता जा रहा है। दुनिया भर की निगाहें इसी पर टिकी हैं। सबको बेसब्री से 8 नवंबर का इंतजार है। जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहा है, ट्रंप की चुनावी बयानबाज़ियां लोगों को चुनाव के प्रति और लुभा रहीं हैं।

शायद इससे पहले पूरे विश्व में अमेरिकी चुनाव इतना महत्वपूर्ण न रहा होगा, जितना 2016 का ये चुनाव रहा है। ये चुनाव दिलचस्प इसलिए होता जा रहा है क्योंकि डोनल्ड ट्रंप ऐसे प्रत्याशी है जो शुरू से अपने बयानों के कारण विवादों के घेरे में रहे हैं। एक तरफ वो क्लिंटन को कड़ी टक्कर दे रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ उनकी ही पार्टी उन्हें पसंद नहीं कर रही है। दूसरी तरफ क्लिंटन अपने ईमेल को लेकर लगातार कटघरे में है। हालांकि क्लिंटन जीत जाती हैं तो अमेरिका में वंशवादी पॉलिटिक्स की स्थापना होगी।

हालांकि कुछ प्रासंगिक मुद्दे ट्रंप ने उठाए हैं, लेकिन उनके समाधान का तरीका व्यवहारिक नहीं है। ऐसे में वहां रह रहे भारतीय किसे बेहतर विकल्प मानते हैं और कौन से उम्मीदवार से उनकी क्या-क्या उम्मीदें हैं। कौन सा उम्मीदवार भारत और भारतीयों के लिए बेहतर साबित होगा इसपर पेश है मधु चौरसिया की एक रिपोर्टः-

आगे की स्लाइड्स में क्या कहा अमेरिका के चुनाव के बारे में वहां के लोगों ने...

महिलाओं, बच्चों और मुस्लिम समुदाय के लोगों के प्रति नकारात्मक व्यवहार ने उनके वोट बैंक में कमी लाई है जो उनके लिए घाटे का सौदा साबित हो सकती है। वहीं अमेरिका से सटे मेक्सिको में लोगों ने खुलकर ट्रंप का विरोध किया है। हमें यू ट्यूब पर यह वीडियो मिला है जिसमें ट्रम्प के विरोध में मेक्सिको में लोगों ने नाराजगी जताई है। इस वीडियो के संबंध में जब हमने मेक्सिकन नागरिक से बात की तो उनका कहना है कि मेक्सिको का समर्थन हिलेरी के साथ है...

आगे की स्लाइड्स में क्या कहा अमेरिका के चुनाव के बारे में वहां के लोगों ने...

रिकार्डो कैमरीना, (मेक्सिको) ने कहा कि निजी तौर पर मुझे लगता है कि ट्रंप अमेरिका जैसे शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति पद के लिए एक उपयुक्त नेता नहीं है । अगर वो हार जाता है तो रिपब्लिकंस को ये संदेश जाएगा कि पैसा किसी उम्मदीदवार को चुनने के लिए अहम पहलू नहीं है। एक मेक्सिकन होने के नाते मैं चुनाव का सम्मान करता हूं। अमेरिका का जो भी फैसला होगा, हमें मान्य होगा। मैं ये भी स्वीकार नहीं करता कि सभी मेक्सिकन एक जैसा सोचते हैं और सभी ने ट्रंप का तिरस्कार किया है। जहां तक इस वीडियो की बात है प्रदर्शनकारियों ने ध्यान आकर्षण करने के लिए ऐसा कदम उठाया है। ज्यादातर मेक्सिकन हलेरी को ही पसंद कर रहे हैं और उनका सम्मान करते हैं। हालांकि हो सकता है उसके प्रचारी वादे झूठे साबित हों, लेकिन ट्रम्प से बेहतर मैं हिलेरी को ही मानता हूं।

आगे की स्लाइड्स में क्या कहा अमेरिका के चुनाव के बारे में वहां के लोगों ने...

कुनाल गौतम, शेर्लोट, (अमेरिका) ने कहा कि मैंने इस चुनाव के सभी डिबेट्स को पिछले एक साल से सुना। साथ ही अमेरिका के लोगों का विचार भी सुना है। हिलेरी क्लिंटन को मिडिल क्लास और शिक्षित वर्ग का समर्थन है, उन्हें एक ऐसे राष्ट्रपति के रूप में देखा जा रहा है जो अमेरिका के विविधता को समझती हैं और सम्मान करती हैं क्योंकि अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति बनेंगी, इससें महिलाओं को भी उनसे काफी उम्मीदें हैं। क्लिंटन काफी अनुभवी हैं और उन्हें राजनीतिक सूझबूझ है। वहीं ट्रंप के बयानों से घृणा की झलक मिलती है। चाहे अफ्रीकन-अमेरिकन की बात हो या महिलाओं बच्चों की बात हो या फिर मेक्सिकन प्रवासियों की बात हो ट्रंप के बयानों में कोई संगती नहीं रही है। जो बात आज कह रहे हैं हो सकता है कि कल उसी को गलत साबित कर दें। कुल मिला कर उन्हें भरोसेमंद व्यक्ति नहीं माना जा सकता। उन्होंने अपने उद्योग में भी गैरकानूनी काम किया है जिसका हर्जाना उन्हें भुगतना पड़ा है। इसलिए मेरे विचार से अमेरिका या दुनिया के लिए हिलेरी क्लिंटन एक बेहतर राष्ट्रपति साबित हो सकती हैं।

आगे की स्लाइड्स में क्या कहा अमेरिका के चुनाव के बारे में वहां के लोगों ने...

विजेन्द्र झा, (वाशिंगटन) ने कहा कि वास्तव में दोनों में से कोई भी उम्मीदवार बेस्ट नहीं हैं, लेकिन दोनों विकल्प में से मुझे ट्रंप ही बेहतर उम्मीदवार नज़र आते हैं। ये इसलिए क्योंकि ट्रंप हिलेरी से ज्यादा भरोसेमंद हैं। ट्रंप अवैध नागरिकों, जिहादियों और अपराधियों के विरोध में कड़े कदम उठा सकते हैं। वहीं हिलेरी जो बोलती हैं वह करती नहीं। प्रचार के दौरान वो वहीं बोलती हैं जैसा लोग सुनना चाहते हैं। वो पिछड़ों का मसीहा बनी हुईं हैं। अमोरिका सबके सपनों का देश है जो भी यहां आता है यहां के वर्क कल्चर में ढल जाता है। अमेरिका भारत के लिए भी ट्रंप का जीतना ही बेहतर साबित होगा। शरणार्थियों पर हिलेरी की नीति अमेरिका को ख़तरे में डाल सकती है, क्योंकि बार-बार अमेरिका और यूरोप के भीतर हाल के हमलों से यह सिद्ध हो चुका है। ट्रंप ने तो यहां तक कहा है कि अगर मैं व्हाइट हाउस पहुंचता हूं तो भारतीय मुझे अपना सबसे अच्छा दोस्त मान सकते हैं। ट्रंप ने भारतीय या हिन्दुओं के खिलाफ कभी बात नहीं की है, बल्कि उन्होंने कहा है कि भारतीय हमेशा कानून का पालन करते हैं उनमें व्यसायिक कौशल है और वे काफी मेहनती होते हैं ऐसे में हमें अमेरिका की अर्थव्यवस्था में योगदान मिलेगा ।

आगे की स्लाइड्स में क्या कहा अमेरिका के चुनाव के बारे में वहां के लोगों ने...

संजय कुमार( शिकागो )ने कहा कि मुझे लगता है कि दोनों ही उम्मीदवारों में से कोई भी बेहतर नहीं है। एक तो करेला ऊपर से नीम चढ़ा, लेकिन ये विडंबना है कि हमें दोनों में से ही किसी एक को चुनना है। जहां ट्रंप अपने ख्वाबों को पूरा करना चाहता है वहीं हिलेरी अब तक बेहतर साबित होती आई हैं। वो अनुभवी राजनीतिज्ञ हैं और राजनीतिज्ञ की तरह बात करती हैं। महिलाओं और मुस्लिम समुदाय जैसे वर्ग का समर्थन उनके पास है।

जहां तक बात है आतंकवाद की तो पूरी दुनिया आतंकवाद से त्रस्त है और दूसरी बात अवैध नागरिकों की है। भारतीयों को देखा जाए तो सभी वैध वीजा ले कर ही अमेरिका आते हैं और दोनों ही उम्मीदवारों ने भारतीय के काम की सराहना की है । चाहे कोई भी उम्मीदवार जीते भारत के लिए तो चित भी अपनी पट भी अपनी है। भारत के लिए दोनों से कोई परेशानी नहीं है।

Tags:    

Similar News