Battery Life Saving Tips: अब फोन की बैटरी नहीं होगी लो, इन तरीकों से खत्म होगी आपकी समस्या

Battery Life Saving Tips: 50 और उससे अधिक उम्र के 5 में से चार वयस्कों का कहना है कि वे परिवार और दोस्तों के साथ जुड़े रहने के लिए पहले की तुलना में तकनीक पर अधिक भरोसा करते हैं।

Update: 2023-06-19 14:00 GMT
Battery Life Saving Tips (Photo-social media)

Battery Life Saving Tips: 50 और उससे अधिक उम्र के 5 में से चार वयस्कों का कहना है कि वे परिवार और दोस्तों के साथ जुड़े रहने के लिए पहले की तुलना में तकनीक पर अधिक भरोसा करते हैं। वृद्ध वयस्क समूह-पाठ मित्र, यात्राओं पर ट्रैफ़िक जाम के आसपास नेविगेट करते हैं और Apple TV से YouTube तक सेवाओं पर वीडियो स्ट्रीम करते हैं। इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि लैपटॉप, स्मार्टफोन और टैबलेट की बैटरी जल्दी खत्म हो सकती है। आप अपनी बैटरी का अधिक जीवन काल निकाल सकते हैं और अपनी तकनीक के साथ अधिक समय का आनंद ले सकते हैं। ये युक्तियां उस समय को कम करने में भी मदद कर सकती हैं जब आपकी बैटरी किसी भी चार्ज को रोकना बंद कर देती है।

1. स्क्रीन मंद करें

आप जिस भी स्क्रीन पर हैं उसकी चमक कम से कम आधी कर दें, ताकि बैटरी का जीवन सुरक्षित रहे। यह आमतौर पर विकल्प या सेटिंग क्षेत्र में पाया जा सकता है। सैमसंग गैलेक्सी जैसे एंड्रॉइड डिवाइस पर, अपनी स्क्रीन के ऊपर से दो बार नीचे की ओर स्वाइप करें। ध्यान रखें कि Android सेटिंग्स सभी उपकरणों में अलग-अलग होती हैं, इसलिए इस आलेख में यहां और अन्य जगहों पर आपके द्वारा देखे जाने वाले चरण आपके फ़ोन पर थोड़े भिन्न दिखाई दे सकते हैं। एक iPhone या iPad पर, अपने डिस्प्ले के ऊपरी दाएं कोने से नीचे की ओर स्वाइप करें - या iPhone 8 या इससे पहले, अपने डिस्प्ले के निचले किनारे से ऊपर की ओर स्वाइप करें - कंट्रोल सेंटर तक पहुंचने के लिए, जिसमें ☼ के साथ एक मोटी ब्राइटनेस बार की पहचान की गई है। सूरज आइकन। चमक कम करने के लिए, अपने फोन के अभिविन्यास के आधार पर, अपनी उंगली का उपयोग प्रकाश और अंधेरे के बीच की रेखा को नीचे या बाईं ओर खींचने के लिए करें। वैकल्पिक रूप से, कई उपकरणों में एक सेंसर होता है जो आपके आस-पास परिवेशी प्रकाश का पता लगा सकता है और तदनुसार स्क्रीन को समायोजित कर सकता है, जैसे कि एक अंधेरे कमरे में प्रदर्शन को उज्ज्वल करना।

2. स्लीप मोड तक का समय कम करें

निष्क्रियता का पता लगाने के बाद लैपटॉप, फोन और टैबलेट अपनी स्क्रीन बंद कर देते हैं। इस तरह, जब आप इसे नहीं देख रहे होते हैं तो वे अपने प्रदर्शन को रोशन करने के लिए शक्ति का उपयोग नहीं कर रहे होते हैं। जबकि 10 से 15 मिनट का जागना लैपटॉप या टैबलेट के लिए एक अच्छा नियम है, आप अपने स्मार्टफोन को जल्दी बंद करना चाहेंगे। जब कोई डिवाइस स्लीप मोड में प्रवेश करता है, तो डिस्प्ले बंद हो जाता है और बैकग्राउंड फंक्शन रुक जाते हैं। इसे जगाने के लिए आपको अपना पासवर्ड फिर से दर्ज करना होगा (या बायोमेट्रिक विधि का उपयोग करना होगा), मज़ाक करने वालों के लिए एक अच्छा निवारक जो आपके फोन से दूर जाना चाहते हैं या आपके नाम पर एक अपरिष्कृत संदेश भेजना चाहते हैं। यहां बताया गया है कि डिफ़ॉल्ट को कैसे बदलना है।

3. पावर सेवर मोड का प्रयोग करें

जबकि आप हर समय लो-पावर मोड नहीं चाहते हैं, कई नए कंप्यूटर, स्मार्टफोन और टैबलेट इसे किसी न किसी रूप में पेश करते हैं, सेटिंग्स में सक्षम, जो अक्सर स्क्रीन को काले और सफेद में बदल देता है, डिस्प्ले को काला कर देता है और अनावश्यक वायरलेस सुविधाओं को बंद कर देता है। . बैटरी पावर कम चलने वाले डिवाइस कभी-कभी लगभग 20 प्रतिशत शेष पावर के साथ स्वचालित रूप से पावर-सेविंग मोड में स्विच हो जाएंगे। आप इसे अपने फोन पर मैन्युअल रूप से हैंडल कर सकते हैं। Android फ़ोन पर, सेटिंग | पर जाएं बैटरी और डिवाइस की देखभाल | बैटरी | शक्ति मोड। आप देखेंगे कि फ़ोन यह प्रोजेक्ट करेगा कि बैटरी में आपके वर्तमान चार्ज पर कितना समय बचा है और अधिक बैटरी सेटिंग्स पर टैप करके, आपको एक अनुकूली बैटरी विकल्प चुनने का विकल्प देता है जो आपके उपयोग पैटर्न के आधार पर बैटरी जीवन को बढ़ा सकता है।

4. बिजली के भूखे ऐप्स से सावधान रहें

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका डिवाइस क्या है, यदि आप इसका उपयोग उन कार्यों के लिए कर रहे हैं जो सिस्टम के संसाधनों की अधिक मांग करते हैं, जैसे कि वीडियो देखना या मल्टीप्लेयर गेम खेलना। इसलिए यह सुनिश्चित करना एक अच्छा विचार है कि आप जो कुछ भी उपयोग कर रहे हैं वह अच्छी तरह से चार्ज है या पावर स्रोत में प्लग किया गया है। अन्य ऐप्स जिन्हें बहुत अधिक कंप्यूटिंग शक्ति की आवश्यकता होती है और इसलिए बैटरी पावर में ऐसे प्रोग्राम शामिल होते हैं जो छवियों को 3D में प्रस्तुत करते हैं, उत्पादकता सॉफ़्टवेयर जैसे Adobe Photoshop और Apple iMovie, और परिष्कृत गेम। कम कर लगाने वाले कार्यों में नोट्स टाइप करना या वेब ब्राउज़ करना शामिल है।

5. अपना फोन लॉक करें

जब आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हों तो अपने स्मार्टफोन को हमेशा लॉक कर दें। कई में दाईं ओर एक बटन होता है। आप अभी भी कॉल और टेक्स्ट प्राप्त करने में सक्षम होंगे, लेकिन जब आप अपनी जेब या पर्स में फोन रखते हैं तो आप गलती से चालू नहीं करेंगे क्योंकि आप बटन या स्क्रीन दबाते हैं। यह शर्मनाक पॉकेट डायल को भी रोकता है।

6. अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करें

अपने सभी उपकरणों पर, जब भी वे उपलब्ध हों, ऑपरेटिंग सिस्टम के सभी अपडेट डाउनलोड और इंस्टॉल करना याद रखें। बिजली प्रबंधन को बेहतर बनाने और बैटरी के प्रदर्शन को प्रभावित करने वाले सॉफ़्टवेयर बग को ठीक करने के लिए निर्माता हमेशा नए तरीकों की कोशिश कर रहे हैं।

7. पुश नोटिफिकेशन कम करें

यदि आप कर सकते हैं, तो पुश सेवाओं को बंद कर दें या उस आवृत्ति को कम कर दें जिसके साथ आपका स्मार्टफ़ोन आपको आने वाली ईमेल, गेम अपडेट, रीयल-टाइम स्पोर्ट्स स्कोर या स्टॉक कोट्स जैसी नई जानकारी के बारे में सूचित करता है। अपडेट के लिए आपके फोन को इंटरनेट पर कंपनी के कंप्यूटरों के साथ नियमित रूप से जांच करने की आवश्यकता होती है।

Tags:    

Similar News