प्याज से केवल खाना ही नहीं बनता स्वादिष्ट, होती है बीमारी भी दूर, जानिए इसके लाभ

Update: 2017-02-07 07:20 GMT

लखनऊ: प्याज काटते या छीलते समय आंखों में आंसू आना आम है। लेकिन इसके बिना खाने का स्वाद भी बेस्वाद होता है। इसलिए लोग रो रोकर भी आंखों में आंसू लाते है। प्याज के यूं तो कई लाभ हैं लेकिन इसके छिलके को त्वचा पर रगड़ने से फायदे भी होते हैं। जानते हैं कि आखिर क्या फायदे हैं प्याज के छिलके के....

आगे पढ़े प्याज के फायदे...

बालों के लिए फायदेमंद: प्याज का रस नारियल तेल या किसी भी तेल में मिलाकर लगाने से बालों के लिए फायदेमंद होता है । ये बालों को लंबा और घना बनाता है।

डिटॉक्स : प्याज बैक्टीरिया को खत्म करने का कार्य करता है। इसलिए त्वचा के किसी भी हिस्से पर प्याज को रखकर आप इंफेक्शन और हवा के माध्यम से इससे फैलने वाले खतरे के भी कम कर सकते हैं।

गला खराब : गला खराब होने की स्थिति में प्याज के छिलकों को गर्म पानी में डालकर या उबालकर इस्तेमाल करने से फायदेमंद होता है। गले की समस्याओं से छूटकारा पाने के लिए प्याज की यह अनोखी चाय बेहद लाभकारी होती है।

आगे पढ़े प्याज के फायदे...

दाग धब्बे : प्याज के रसयुक्त छिलके में हल्दी डालकर इसे चेहरे पर लगाने से या फिर प्याज के रस में हल्दी डालकर इसे चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे खत्म हो जाते हैं।

जल जाने पर : त्वचा का कोई हिस्सा जल जाए तो प्याज का अंदरुनी भाग सा आधा प्याज काटकर जले हुए हिस्से पर रगड़ें। इससे न केवल आपका दर्द कम होगा, बल्कि इंफेक्शन बढ़ने का खतरा भी कम होता है।

आगे पढ़े प्याज के फायदे...

फीवर का इलाज: अगर आपका शरीर बुखार से तप रहा हो, तो रात को सोते समय प्याज की एक स्लाइस पैर के तलवे पर रखकर मोजे पहन लें। इससे चमत्कारी तरीके से बुखार सही हो जाता है।

कान दर्द: प्याज कान के दर्द को कम करने में बहुत मददगार है। प्याज को काटकर कान पर रातभर लगाकर रखें। इससे कान का मैल भी आसानी से निकल जाएगा और दर्द भी कम होता है।

 

 

Tags:    

Similar News