नहीं पड़ेगी आपके कोमल होठों पर सर्दी की मार, इन टिप्स से रखें उनकी खूबसूरती बरकरार

Update: 2016-11-27 07:47 GMT

लखनऊ: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है। ठंड की शुष हवाएं चलने लगी हैं। लेकिन इस मौसम में होठों पर इसका कुछ ज्यादा ही असर होता है। होठों की स्किन बाकि पार्ट्स के बदले 10 गुना पतली और सेंसटिव होती है। और तो और होठों पर ऑइल ग्रेन्यूल्स भी नहीं होती हैं। ऐसे में ठंडी में होठों की सुरक्षा पर कुछ ज्यादा ही ध्यान देने की जरूरत होती है।

ठंड में होठों का ध्यान किस तरह रखें कि वे न फटें और साथ ही उनकी ख़ूबसूरती भी बरकरार रहे, इस बारे में आपको बता रहे हैं कुछ खास टिप्स।

आगे की स्लाइड में जानी ठंड में कैसे रखें होठों का ध्यान

जिन लोगों में होंठ फटने की प्रॉब्लम ज्यादा रहती है, उन्हें अपनी बॉडी को अंदर से भी फिट रखने की जरुरत होती है। पहली बात तो ठंड में कुछ लोग पानी पीना कम कर देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। सर्दियों में भी रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं क्योंकि पानी आपकी स्किन को पोषण देने के साथ नमी को बनाए रखता है। ठंड में लिक्विड डाइट बढ़ा देनी चाहिए।

आगे की स्लाइड में जानिए ठंड में होठों के साथ क्या न करें

ठंड में जिन लोगों के होठ फटते हैं, उनमें अपने होठों पर बार-बार जीभ फेरने की आदत होती है। लेकिन बता दें कि बार-बार जीभ फेरने से होठ गीले रहते हैं और गीले होंठ फटते हैं। तो अब से होठों पर जीभ फेरने की आदत को बाय बोल दें। ठंड में होठों पर मॉइस्चराइजर का यूज करें। इसके लिए जोजोबा ऑइल, विटामिन और कोको बटर वाली लिप बाम को सेलेक्ट करना होठों के लिए बेस्ट माना जाता है।

आगे की स्लाइड में जानिए फटे होंठों के लिए और क्या करें

डॉक्टर्स की माने तो फटे होठ बॉडी में विटामिन बी-2 की कमी की ओर इशारा करते हैं। इसलिए आप बैलेंस डाइट लें। इस डाइट में साबुत अनाज, दूध, पनीर, अंडे, टोफू जरूर शामिल करें।

आगे की स्लाइड में जानिए ठंड में दूध से कैसे रखें होठों का ख्याल

ठंड में सेल के निर्माण में हेल्पफुल विटामिन ए से भरपूर खुबानी, गाजर, दूध और दूध उत्पादों की मात्रा अपनी डाइट में बढ़ाएं।

आगे की स्लाइड में जानिए ठंड में कौन करता है लिप्स-फुलर काम

लिप्स फटने की प्रॉब्लम से परेशान रहने वाले लोगों को विटामिन सी वाले खट्टे और रसदार फल खाने चाहिए क्योंकि यह लिप्स-फुलर का काम करते हैं। इनके अलावा विटामिन ई से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां और अंडे भी अपने आहार में शामिल करें।

ठंड में अगर आप अपने कोमल होठों का ध्यान ऊपर दिए हुए टिप्स के अनुसार रखते हैं, तो आपके होठों की मनी और कोमलता दोनों बरकरार रहेगी।

 

Tags:    

Similar News