दीवाली में दूरियों को कम करेंगी हार्ट शेप कैंडल्स, तो अरोमा कैंडल्स से महकेगा घर-आंगन

Update: 2016-10-26 09:54 GMT

लखनऊ: दीवाली में मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए लोग तैयारी कर रहे हैं। मार्केट्स में भी शॉपिंग करने वालों की भीड़ बढ़ गई है। लोग लंबी सी लिस्ट लेकर मार्केट पहुंच रहे हैं। कपड़े, पूजा का सामान, गणेश लक्ष्मी की मूर्ति, पेपर रंगोली, दियाली और न जाने कितनी ही चीजें लोग खरीद रहे हैं। घरों की सजावट के लिए तोरण, रंगीन लाइट्स और डिजायनर दियाली भी खरीद रहे हैं। लेकिन आप शायद भूल रहे हैं कि घर चाहे कितनी तरह की लाइट्स से क्यों न सज जाए, वह तब तक अधूरा लगता है, जब तक के लिए घरों में कैंडल्स न लगाई जाए। जी हां, दीवाली में घर की सजावट के लिए कैंडल्स खास इम्पोर्टेंस रखती हैं।

देसी दीयों के बीच में हर बार की तरह ही इस बार भी मार्केट्स में सैकड़ों तरह की कैंडल्स धूम मचाए हुए हैं। वह जमाने चले गए जब लोग केवल सीढ़ी-साधी दो-तीन रंगों की कैंडल्स ले आते थे और जलाते थे। अब तो लोगों को डिजायनर कैंडल्स पसंद आते हैं। मार्केट में पीतल से लेकर टेराकोटा के दिए भी खूब पसंद किए जा रहे हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए मार्केट में उपलब्ध डिजायनर कैंडल्स के बारे में

मां लक्ष्मी और भगवान गणेश के स्वागत में लोग किसी भी तरह कमी नहीं छोड़ना चाहते हैं। तभी तो लोग रोशनी के पर्व दीवाली में अपने घरों को खुशबूदार कैंडल्स से सजाते हैं। इन खास तरह की कैंडल्स में हलकी-हलकी खुशबू आती है, जिससे घर का माहौल अच्छा होता है और पॉजिटिव एनर्जी फील होती है। इन कैंडल्स की कीमत नॉर्मल कैंडल्स से ज्यादा तो होती है, लेकिन इन्हें जलाने के बाद घर में जो खुशनुमा माहौल बनता है, वह शायद कहीं और नहीं मिलता है। ये ख़ास तरह की कैंडल्स कई रंगों और डिजाइनों में उपलब्ध होती हैं। इन कैंडल्स की मार्केट में जमकर डिमांड है।

आगे की स्लाइड में जानिए फ्लोटिंग कैंडल्स के बारे में

दीवाली में कैंडल्स का नाम आए और 'फ्लोटिंग कैंडल्स' का नाम आए, तो कुछ अधूरा सा लगता है। फ्लोटिंग कैंडल्स वैसे तो हर त्योहार में घरों की शोभा होती हैं, लेकिन दीवाली में इनकी अहमियत बढ़ जाती है। शिमला से आने वाली 'फ्लोटिंग कैंडल्स' की सबसे ज्यादा लोगों में डिमांड होती है। ज्यादातर 'फ्लोटिंग कैंडल्स' फूलों के डिजाइन में होती हैं, कुछ 'फ्लोटिंग कैंडल्स' तैरते पक्षियों के रूप में भी आई हैं। इन्हें जलाकर आप पानी से भरे बाउल में भी रख सकते हैं। अमीनाबाद में मल्होत्रा कैंडल्स के मालिक का कहना है कि सबसे ज्यादा लोगों में शिमला से आई 'फ्लोटिंग कैंडल्स' की डिमांड है।

आगे की स्लाइड में देखिए और भी 'फ्लोटिंग कैंडल्स' के डिजाइन

जिन कपल्स की इस बार पहली दीवाली है, वे मार्केट से हार्ट शेप कैंडल खरीद सकते हैं। इन हार्ट शेप 'फ्लोटिंग कैंडल्स' को घर में जलने से एक रोमांटिक सा फील आता है, जो नए कपल्स के पहले दीवाली सेलिब्रेशन को यादगार बना देगा।

आगे की स्लाइड में देखिए बाजार में उपलब्ध और भी डिजायनर कैंडल्स

आगे की स्लाइड में देखिए मार्केट में मौजूद और भी डिजायनर कैंडल्स

आगे की स्लाइड में देखिए और भी खूबसूरत कामदार कैंडल्स

Tags:    

Similar News