सज गया है जयपुर में राखी का बाजार,व्यापारियों को उम्मीद बढ़ेगा15 फीसदी व्यापार

Update: 2018-08-19 05:16 GMT

जयपुर: सावन की पूर्णिमा को रक्षाबंधन का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर रक्षासूत्र बांध कर उनकी लम्बी उम्र की कामना करती है और बदले में भाई भी अपनी बहन की रक्षा करने का वचन देते हैं। इस साल 26 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा। अभी इस त्योहार में एक हफ्ता बाकी है, लेकिन राजधानी के बाजार अभी से सजने लग गए हैं।

राखियों की सबसे ज्यादा बिक्री परकोटा स्थित बाजार में होती है। शहर में त्रिपोलिया बाजार, मनिहारों का रास्ता, नाहरगढ़ रोड़ और चांदपोल बाजार में राखियों की दुकानों पर अभी से भीड़ जमने लगी हैं। इस बार नए पैटर्न की राखियां बाजार में आई हैं, जिनमें बड़ों के लिए बटरफ्लाई राखी और बच्चों के लिए सुपरहीरो और खिलौने वाली राखियां शामिल हैं। व्यापारियों ने उम्मीद जताई है कि पिछले साल के मुकाबले इस बार राखी पर 15 फीसदी तक व्यापार बढ़ेगा।...

मां लक्ष्मी ने पहली यहां बार बांधी थी राखी, केवल रक्षाबंधन के दिन खुलता है ये मंदिर

पिछले कई सालों से राखियों का व्यापार कर रहे सुनील लालवानी का कहना है कि जयपुर के अलावा सीकर, टोंक चौम से भी लोग राखियां ले जाते है। इनके यहां से महिलाओं के अलावा फूटकर बिक्रेता भी राखी ले जाते हैं। सीजनल मार्केंट होने के कारण एक माह पहले से बाजार लग जाता है।

इस बार राखियों की कई वेराइटी है। इनमें स्पिनर, टिक-टिक राखी को खूब पसंद किया जा रहा है। महिलाओं के लिए पेंडल राखी की मांग है। जयपुर में बनी राखियों के अलावा कोलकत्ता से आई राखियों को भी पसंद किया जा रहा है।इस के अलावा बोरला, कड़े व अंगूठी वाली राखियों को खूब पसंद की जा रही है।इन राखियों की कीमत 15 -30 रुपए से शुरू है जो हजारों तक है।

 

 

Tags:    

Similar News