मशरूम में छिपा डिप्रेशन का इलाज, रिसर्च में हुआ खुलासा

Update: 2017-10-16 08:56 GMT

जयपुर: डिप्रेशन से दुनिया की आधी से अधिक आबादी परेशान है। यह एक ऐसा डिसऑर्डर है जिसका व्यक्ति कब शिकार हो जाये पता तक नहीं चलता। अवसाद की वजह से न जाने कितने सारे लोग सुसाइड कर लेते हैं। यह एक ऐसी बीमारी है जो किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें...इन परेशानियों से गुजरता है प्री-मैच्योर बेबी, इस तरह से रखें उसका ख़ास ख्याल

एक रिसर्च में दावा किया गया है कि सिलोकाइबिन मशरूम यानी जादुई मशरूम बेहद प्रभावी ढंग से अवसाद का इलाज कर सकती है। यह मशरूम इस बीमारी से परेशान मरीजों के मस्तिष्क के प्रमुख तंत्र की गतिविधि को ‘फिर से शुरू’ कर सकने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें...हेल्थ: चम्मच भी देता है बीमारी का संकेत, इसे ऐसे करें टेस्ट

ब्रिटेन के इंपीरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने डिप्रेशन से पीड़ित कुछ मरीजों के इलाज के लिए सिलोकाइबिन (मशरूम में पाया जाने वाला मन:सक्रिय पदार्थ) का प्रयोग किया। ये वैसे मरीज थे जिनका इलाज पांरपरिक उपचार के जरिए सफल नहीं हो पाया था। रिसर्चर्स ने बताया कि सिलोकाइबिन डिप्रेशन के दौरान दिमाग में होने वाले ब्लड फ्लो के बदलाव को कंट्रोल करता है तथा साथ ही ब्रेन में क्रॉस टॉल्क्स को भी कंट्रोल करता है। उन्होंने पाया कि इलाज के कई हफ्तों बाद, सिलोकाइबिन लेने वाले मरीजों में बीमारी के लक्षण कम होने लगे। यह शोध साइंटिफिक रिपोर्ट्स पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Tags:    

Similar News