पुरुष ध्यान दें: अगर करते हैं आप दोस्तों से यह 5 बातें शेयर, तो करते हैं खुद का ही नुकसान

Update: 2017-03-16 08:09 GMT

लखनऊ: हमेशा से सुनते आए होंगे कि महिलाओं के पेट में कोई बात नहीं पचती है। अगर उन्हें कोई बात बताई जाए और उसे दूसरों से शेयर करने से मना किया जाए, तो शायद ही वह बात को छिपाए रख पाएं। लड़कियों के बारे में फेमस है कि वह हर बात का तुरंत ढिंढोरा पीट देती हैं। वहीं यह भी कहा जाता है कि पुरुषों में बात को हजम कर लेने की शक्ति ज्यादा होती है। पर कई बार वह भी खुद पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं और कई बातें सामने वाले से शेयर कर देते हैं। ख़ास बात तो यह है कि उनकी दूसरों से शेयर की हुई बातों से कई बार उन्हें ही परेशानी होती है। साथ ही उनके मान-सम्मान को भी ठेस पहुंच सकती है।

आचार्य चाणक्य ने कुछ बातें बताई हैं, जो पुरुषों को गलती से भी किसी से नहीं शेयर करनी चाहिए।

आगे की स्लाइड में जानिए कौन सी बातें पुरुष कभी न करें किसी से शेयर

1- पुरुषों और लड़कों को कभी भी अपने दोस्तों को पैसे के नुकसान के बारे में नहीं बताना चाहिए। मान लीजिए कि आप कोई बिजनेस करते हैं या फिर कोई नौकरी इसमें उतार-चढ़ाव भी आते हैं। अक्सर जब कोई नुकसान होता है, तो पुरुष दूसरों से शेयर करते हैं। चाणक्य की मानें तो ऐसा नहीं करना चाहिए ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार अनजाने में आपसे जलते हैं और जब आप उनको अपने नुकसान के बारे में बताते हैं, तो वो आपके नुकसान का प्रचार कर देंगे। जिससे आपके सम्मान में कमी आ सकती है

आगे की स्लाइड में जानिए कौन सी बातें पुरुष कभी न करें किसी से शेयर

2- हमेशा से सुनते आए हैं कि हर रात के बाद उम्मीदों भरी सुबह जरूर आती है। ठीक उसी तरह दुःख के बाद सुख भी जरूर आता है। आचार्य चाणक्य ने कहा है कि कभी भी किसी के सामने अपने दुःख का रोना नहीं रोना चाहिए। खासकर पुरुषों को इससे दुःख कम करने वाले तो नहीं मिलते हैं, लेकिन मजाक और हंसी उड़ाने वालों की कोई कमी नहीं होती है। इससे आपका दुखी दिल और दुखी हो जाएगा। तो पुरुष कभी किसी दोस्त के सामने दुःख शेयर ना करें।

आगे की स्लाइड में जानिए कौन सी बातें पुरुष कभी न करें किसी से शेयर

3- अक्सर लोग अपनी लव-लाइफ की बातें दोस्तों से शेयर करते हैं। अपनी वाइफ/गर्लफ्रेंड के कैरेक्टर की बातें तो गलती से भी नहीं शेयर करें। सभी जानते हैं कि 'घर का भेदी, लंका ढावे।' जब आपका बुरा टाइम चल रहा होता है, तो आप अपने दोस्त से वाइफ के बारे में सारी बातें बता देते हैं। पर वही वाइफ अगर सुधर जाती है, तो भी आपका दोस्त आपकी वाइफ/गर्लफ्रेंड के बारे में गलत बातें ही फैलाता रहेगा।

आगे की स्लाइड में जानिए कौन सी बातें पुरुष कभी न करें किसी से शेयर

4- मान लीजिए कि किसी से आपका झगड़ा हुआ है या फिर ऑफिस में आपको डांटा गया है, तो इन सभी बातों को कभी दोस्त से शेयर न करें इससे उसकी नजरों में भी आपकी रिस्पेक्ट कम हो जाती है आप तो उसे अपना समझ कर यह सब बताते हैं, पर असल में आप अपनी ही रिस्पेक्ट खोते हैं। चाणक्य के अनुसार यह नहीं करना चाहिए।

आगे की स्लाइड में जानिए कौन सी बातें पुरुष कभी न करें किसी से शेयर

5- अगर आप दरियादिल हैं, तो यह काफी अच्छी बात है पर अगर आप दान देने के बाद उसका ढिंढोरा पीटते हुए घूमते हैं, तो यह दान निरर्थक हो जाता है और ना ही इसका कोई ख़ास फल प्राप्त होता है अच्छाई करनी ही है, तो निःस्वार्थ भाव से कीजिए और भगवान की कृपा पाने के लिए आप जिस ख़ास मंत्र का जाप करते हैं, उसे कभी भी किसी दोस्त से नहीं शेयर करना चाहिए। इससे मिलने वाले फल में कमी आने लगती है।

तो अगर आप अपनी यह सारी बातें किसी दोस्त से शेयर करते हैं, तो आगे से कभी ना करें। इससे आप खुद का ही नुकसान करेंगे।

 

Tags:    

Similar News