अगर पीते हैं आप काढ़ा तो नहीं लगेगा आपको जाड़ा, जुकाम के लिए है लाभकारी दवा

Update: 2016-11-09 08:36 GMT

लखनऊ: सर्दी की मौसम शुरू हो गया है। लोग स्वेटर और शॉल में नजर आने लगे है और घरों में रजाईया और गद्दे निकल गए है। लेकिन इतने के बावजूद भी अगर आप बीमारी के शिकार हो जाते हैं तो इस तरह से एहतियास बरतें। मौसम के बदलने के कारण कई सारी बीमारियां होती हैं, लेकिन लोग सबसे अधिक सर्दी जुकाम से परेशान होते हैं। ऐसे में इस सर्दी जुकाम में किसी दवा का सेवन करें बिना भी राहत पा सकती हैं। आज आपको हम ऐसा काढ़ा बनाने को बता रहे हैं जो सर्दी-जुकाम में दवा का काम करेगा।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कैसे बचाएगा काढ़ा सर्दी जुकाम से....

नींबू, प्याज का रस, लहसुन की कली और पानी को ले । इसके बाद इन सारी सामग्रियों को एक मिक्सर में डाल कर पीस लें। फिर पैन में 2 कप पानी डाल कर गर्म होने दें और फिर खौलते हुए पानी में पीसे हुए मिश्रण को डालें। इसके बाद इस पानी को छानकर रोजाना सुबह और रात में इसका सेवन करें।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कैसे बचाएगा काढ़ा सर्दी जुकाम से....

काढ़े के साथ ना खाएं तली चीजें

इस काढ़े को पीने से सीने में जमे हुए कफ को दूर कर सकती हैं। इसका सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। अगर आप बुखार, वायरल फ्लू और जुखाम से ग्रस्त हैं, तो आप इस काढ़े का सेवन कर सकती हैं। इस बात का ख्याल रखें कि आप इस प्राकृतिक औषधि का सेवन करते समय कोल्ड ड्रिंक या किसी भी तरह की तली हुई चीजों का सेवन ना करें।

Tags:    

Similar News