जहां बचपन में मोदी ने बेची चाय, अब वह बनेगा पर्यटन केंद्र

पीएम नरेंद्र मोदी वडनगर रेलवे स्टेशन की जिस दुकान पर कभी चाय बेचा करते थे, उसे सरकार अब पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करेगी।

Update: 2017-07-04 07:18 GMT
जहां बचपन में मोदी ने बेचीं चाय, अब वह बनेगा पर्यटन केंद्र

अहमदाबाद/नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी वडनगर रेलवे स्टेशन की जिस दुकान पर कभी चाय बेचा करते थे, उसे सरकार अब पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करेगी। यह जानकारी केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने दी।

केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा के मुताबिक, वडनगर रेलवे स्टेशन की छोटी सी चाय की दुकान से पीएम मोदी ने अपने जीवन की यात्रा शुरू की थी। हम चाय की उस दुकान को पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें ... श्रीलंका में भी चला PM मोदी का जादू, वहां के तमिलों के साथ की ‘चाय पे चर्चा’

वडनगर को लाना है विश्व पर्यटन के नक्शे पर

महेश शर्मा ने कहा कि हम टी स्टॉल को आधुनिक स्वरूप देते हुए इसके मूल सौंदर्य को भी संरक्षित रखेंगे। हमारा उद्देश्य वडनगर को विश्व पर्यटन के नक्शे पर लाना है। हमारी योजना वडनगर रेलवे स्टेशन को विकसित करने की है।

मूल रूप रहेगा बरकरार

केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने सोमवार को एएसआई के अफसरों के साथ इस स्टेशन का दौरा भी किया। शर्मा ने एक बयान में कहा कि पर्यटन मंत्रालय रेल मंत्रालय के साथ वडनगर रेलवे स्टेशन को पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित कर रहा है। हमने योजना पर विचार- विमर्श कर लिया है। हम चाय की दुकान का मूल रूप बरकरार रखेंगे।

बौद्ध मठ के भी मिले सबूत

महेश शर्मा ने कहा कि वडनगर मोदी की जन्मस्थली होने के साथ ही ऐतिहासिक स्थल भी है। एएसआई को हाल में यहां बौद्ध मठ के सबूत भी मिले हैं। यहां उत्खनन कार्य अब भी चल रहा है। यहां की शर्मिष्ठा झील और स्टेप वेल मशहूर है।

साल 2014 के लोकसभा चुनावों से पहले नरेंद्र मोदी रैलियों में अक्सर इस बात का जिक्र करते थे कि वह अपने बचपन के दिनों में वडनगर रेलवे स्टेशन पर अपने पिता के साथ चाय बेचते थे।

यह भी पढ़ें ... मोदी ने कहा- मेरी कड़क चाय की तरह मेरा फैसला, बिगड़ गया अमीर के मुंह का जायका

अहमदाबाद मंडल के मंडलीय रेल प्रबंधक (डीआरएम) दिनेश कुमार ने कहा कि वडनगर और मेहसाणा जिले में उससे लगे इलाकों के विकास की पूरी परियोजना 100 करोड़ रुपए से अधिक की होगी। पर्यटन मंत्रालय ने रेलवे स्टेशन के विकास के लिए आठ करोड़ रुपए दे दिए हैं।

Tags:    

Similar News