अगर आपको जाना है पटना तो लगेगा वीजा, तय करनी होगी 11हजार KM की दूरी

Update: 2016-06-02 10:03 GMT

लखनऊ: बिहार की राजधानी पटना का नाम तो आपने कई बार सुना और देखा होगा, लेकिन कभी सोचा नहीं होगा कि पटना दुनियाभर में कितना मशहूर है। यूके के देश स्कॉटलैंड शहर में ये नाम इनकी जिंदगी का हिस्सा बन गया है। जी हां स्कॉटलैंड के 32 काउंसिल क्षेत्रों में से एक कस्बे का नाम 'पटना' है। चलिए जानते हैं कि कैसे पटना का नाम स्कॉटलैंड तक पहुंचा।

इंडिया से 11000 किलोमीटर की दूरी पर स्कॉटलैंड के पॉलीटिशियन विलियम फुलरटन ने 19वीं सदी में स्कॉटलैंड के इस कस्बे की नींव रखी थी और इसका नाम पटना रखा गया। इसके पीछे का कारण भी कम दिलचस्प नहीं है। फुलरटन का जन्म भारत के बिहार की राजधानी पटना में हुआ था।

उनके पिता पटना में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी एक सैन्य अधिकारी के तौर पर काम कर रहे थे। स्कॉटलैंड लौटने के बाद अपने एस्टेट के कोल फिल्ड्स में काम करने वाले मजदूरों को हाउसिंग सुविधा मुहैया कराने के दौरान उन्होंने इस गांव की स्थापना की।

खास बात ये है कि इस कस्बे के एक-एक निवासी को मालूम है कि उनके कस्बे का नाम इंडिया के बिहार की राजधानी पटना के नाम पर रखा गया है। साल 1964 तक तो इस शहर में एक पटना रेलवे स्टेशन भी हुआ करता था, जिसे बाद में तोड़ दिया गया।

स्कॉटलैंड के पटना की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यहां भी पटना (बिहार) जैसी एक गंगा नदी है। इस पर बने पुल का नाम महात्मा गांधी सेतु है। ब्रिटेन के एक स्टेट स्कॉटलैंड के शहर ग्लास्गो के पास बसा है यह छोटा-सा गांव पटना।

जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। इस गांव पटना की आबादी करीब 5 हजार है, न शोरगुल है न कोई परेशानी। गांव में दो नदियां हैं एक छोटी एक बड़ी। छोटी को दून तो बड़ी को गंगा कहा जाता है।

Tags:    

Similar News