इन घरेलू नुस्खों से पीरियड्स के उन दिनों की मुश्किलों से पाएं राहत

Update: 2017-11-29 06:27 GMT

जयपुर: पीरियड्स के दिनों में कुछ महिलाओं और लड़कियों को बहुत ज्यादा रक्तस्राव होने लगता है। ये कभी-कभी ही होता है तो ये समस्या नार्मल है पर हर महीने मासिक धर्म के दौरान रक्तस्राव की समस्या होती है तो ये एक परेशानी की बात है। अधिकतर महिलाओं में पीरियड्स के समय अत्यधिक ब्लीडिंग की समस्या हो जाती है, जिसके चलते उनके शरीर में खून की कमी हो जाती है। माहवारी में ज्यादा खून बह रहा है तो शरीर में खून की कमी हो जाती है। ब्लड रोकने के लिए कुछ महिलाएं दवा लेती है, लेकिन देसी आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे भी आपको इस परेशानी से राहत दिलाने का काम कर सकते हैं।

यह भी पढें...TIPS: इस तरह कर सकते हैं बिना पैसों के भी फ्री में विदेश की सैर

*आयुर्वेद के अनुसार, पीरियड्स के दौरान अगर बहुत अधिक ब्लीडिंग हो रही हो तो धनिया के बीजों का इस्तेमाल किया जा सका है। ये हॉर्मोन्स को संतुलित करने में मुख्य भूमिका निभाते हैं। धनिया के बीजों को दो कप पानी में भिगों दीजिए। इसे उबलने के लिए रख दीजिए। जब पानी आधा हो जाए तो उसे उतार लीजिए। इसमें थोड़ी सी मात्रा में शहद मिलाकर पीने से राहत मिलेगी। ऐसा दिन में 2 से तीन बार कीजिए।

*सरसो के दानों को मिक्सी में डालकर उसका पाउडर बना लें। पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग होने पर गुनगुने दूध के साथ एक चम्मच इसके पाउडर को फांक लें। बहुत ही असरदार घरेलू नुस्खा है।

*कई महिलाओं और लड़कियों को पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा ब्लीडिग होती है। इस तरह की समस्या होने पर बबूल का गोंद को घी में भून कर पीस लें अब इसमें बराबर वजन में असली सोना गेरू पीसकर मिला कर तीन बार छान कर शीशी में भर लें। पीरियड्स के दिनों में सुबह शाम 1-1 चम्मच चूर्ण ताजे पानी के साथ लेने से अधिक मात्रा में स्राव होना बन्द हो जाता है।

यह भी पढें...प्लास्टिक के कंटेनर्स का करते हैं इस्तेमाल तो ऐसे करें सफाई

*ईमली में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर अधिक होते है जो खून को जमा देते है जिससे ब्लीडिंग ज्यादा नहीं होती। अगर ज्यादा ब्लीडिंग हो रही हो तो थोड़ी सी ईमली खा ले।

*एक कप उबलते पानी में दालचीनी की एक स्टिक द्वारा तैयार चाय पीरियड्स में होने वाला अति रक्तस्राव के लिए बहुत ही प्रभावी घरेलू उपाय है। आप वैकल्पिक रूप से इसमें दालचीनी की छाल से निकली कुछ बूंदों को भी मिला सकते हैं। दिन में दो बार इसका इस्तेमाल भारी माहवारी रक्तस्राव को रोकने में मदद करता है।

Tags:    

Similar News