जानिए आखिर क्यों RBI ने NID के स्टूडेंट्स को भेजे 200 किलो नोट ...

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने नोटबंदी के दौरान जमा हुए 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट के करीब 200 किलो नोट रिसाइक्लिंग के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (एनआईडी) के स्टूडेंट्स को दिए हैं।

Update: 2017-04-27 13:36 GMT
जानिए आखिर क्यों RBI ने NID के स्टूडेंट्स को भेजे 200 किलो नोट ...

 

अहमदाबाद: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने नोटबंदी के दौरान जमा हुए 500 और 1000 रुपए के करीब 200 किलो पुराने नोट रिसाइक्लिंग के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (एनआईडी) के स्टूडेंट्स को दिए हैं।

एनआईडी मई में इन नोटों से उपयोगी वस्तुएं बनाने की राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता आयोजित करेगा। प्रतियोगिता में सबसे बेहतरीन तीन सुझावों को 1 लाख, 75 हजार और 50 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।

अगली स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

एनआइडी अब इन स्‍क्रैप में बदल चुके पुराने नोटों से कुछ डिजाइन करने जा रहा है, जो समाज के लिए उपयोगी हो सकता है। साथ ही दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

एनआइडी के फर्नीचर और इंटीरियर डिजाइन कोर्स के कोऑर्डिनेटर प्रविनीश सोलंकी के मुताबिक, इसके लिए इंस्टीट्यूट ने मई के आखिरी सप्‍ताह में एक ऑल इंडिया लेवल पर कॉम्पिटीशन रखी सोलंकी ने कहा ये करेंसी नोट नष्‍ट कर दिए गए थे अब ये स्‍क्रैप बन गए हैं। अब सरकार इनका बेहतर इस्‍तेमाल करना चाहती है। इसलिए हमें ये प्रोजेक्‍ट दिया है।

सरकार इस बात से अवगत है कि हमें संसाधनों को बर्बाद नहीं करना चाहिए। वैसे भी उन नोटों डिजाइन के साथ-साथ कागज और मुद्रण सामग्री भी बहुत पुरानी हो गई थी। बता दें, पीएम नरेंद्र मोदी के ऐलान के बाद से 8 नवंबर, 2016 की रात 12 बजे से 500 और 1000 के पुराने नोट चलन से बंद हो गए थे।

 

Tags:    

Similar News