स्वीडन में खुला Museum of Failure, रखे गए एपल और गूगल जैसे महाब्रांड के प्रोडक्ट

गूगल और एपल को हालांकि किसी असफलता के साथ नहीं जोड़ा जाता, लेकिन इनोवेशन के जोखिम भरे कारोबार में कुछ भी संभव है।

Update: 2017-06-10 12:11 GMT
स्वीडन ने खुला Museum of Failure, रखे गए एपल और गूगल के प्रोडक्ट स्वीडन ने खुला Museum of Failure, रखे गए एपल और गूगल के प्रोडक्ट स्वीडन ने खुला Museum of Failure, रखे गए एपल और गूगल के प्रोडक्ट स्वीडन ने खुला Museum of Failure, रखे गए एपल और गूगल के प्रोडक्ट स्वीडन ने खुला Museum of Failure, रखे गए एपल और गूगल के प्रोडक्ट स्वीडन ने खुला Museum of Failure, रखे गए एपल और गूगल के प्रोडक्ट स्वीडन ने खुला Museum of Failure, रखे गए एपल और गूगल के प्रोडक्ट स्वीडन ने खुला Museum of Failure, रखे गए एपल और गूगल के प्रोडक्ट

स्टॉकहोम: गूगल और एपल को हालांकि किसी असफलता के साथ नहीं जोड़ा जाता, लेकिन इनोवेशन के जोखिम भरे कारोबार में कुछ भी संभव है। स्वीडन में खले गए नए संग्रहालय में इन दोनों कंपनियों के दो विफल प्रोडक्ट रखे गए हैं, जो या तो समय से पहले ही बना लिए गए, या फिर इनको बनाने का विचार ही खराब था। इस संग्रहालय की स्थापना क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट सैमुअल वेस्ट ने की है। इसे 7 जून को आम जनता के लिए खोला गया, जहां दुनिया भर के 70 विफल उत्पादों (प्रोडक्ट्स)और सेवाओं का प्रदर्शन किया गया है।

वेस्ट ने सीबीएस न्यूज को बताया, "हम जानते हैं कि करीब 80 से 90 फीसदी नवाचार वाले उत्पाद असफल हो जाते हैं और आप उन्हें नहीं देख पाते, लोग उनके बारे में बातें नहीं करते। और अगर हम इन असफलताओं से कुछ कर सकते हैं तो हम उससे सीख सकते हैं।"

इस सूची में नोकिया एन-गेज डिवाइस, ऑरविटोक्लास्ट लोबोटोमी (मेडिकल उपकरण), हार्ले डेविनसन परफ्यूम, कोडक डिजिटल कैमरा, सोनी बेटामैक्स और लीगो फाइबर ऑप्टिक्स भी शामिल है। यह जानकारी म्यूजियम ऑफ फेलियर के वेबसाइट से मिली है।

--आईएएनएस

Tags:    

Similar News