यहां एक पत्नी के होते हैं कई पति, एक टोपी पर चलती है बेडरूम लाइफ

Update: 2016-08-27 07:45 GMT

किन्नौर: परंपरा के नाम पर लोग जायज और नाजायज सबकुछ करने को तैयार रहते हैं और बात अगर शादी जैसे पवित्र बंधन की हो तो रीति-रिवाजों का पालन करना जरूरी हो जाता है। वैसे तो किसी भी शादी में दूल्हा-दुल्हन का एक जोड़ा होता है, लेकिन अपने देश में एक ऐसी भी जगह है, जहां एक महिला के कई पति होते हैं।

जी हां हम बात कर रहे है हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में चलने वाली ऐसी प्रथा की, जिसमें एक महिला को एक नहीं कई पति होते हैं। उसे एक ही परिवार के सभी भाइयों से शादी करनी होती है। कहने का मतलब की ये महिलाएं द्रौपदी की तरह ही कई पतियों के साथ रहती है। महाभारत में द्रौपदी ने पांच पांडवों की पत्नी रहते हुए अपनी पतिव्रत धर्म का पालन किया था।

अगले स्लाइड में जानिए, कैसे टोपी पर टिका होता है बेडरूम लाइफ

केवल ये शादी का परंपरा ही इंटररेस्टिंग है बल्कि उसके बादकी परंपरा भी है मजेदार। यहां इस रिश्ते को इज्जत की नजर से देखते है महिला के सभी पति एक-दूसरे का सम्मान करते है। शादी के बाद विवाहित जीवन की डोर एक टोपी पर निर्भर करता है। कहने का मतलब की किसी परिवार में चार भाई है और सभी का विवाह एक ही महिला से हुआ है तो अगर कोई भाई अपनी पत्नी के साथ है तो वो कमरे के दरवाजे पर अपनी टोपी रख देता है। इस रिश्ते में मर्यादा का ख्याल रखा जाता है। जब तक टोपी दरवाजे पर होती है कोई दूसरा प्रवेश नहीं करता है।

महाभारत काल से चली रही प्रथा

कहते हैं कि पांडवों ने अज्ञातवास के दौरान कुछ समय किन्नौर बिताया था। इसका प्रमाण आज भी देखने को मिलता है। इस प्रथा को यहां की भाषा में घोटुल प्रथा कहते हैं। बताया जाता है कि इस प्रथा को उत्तराखंड के भी कुछ इलाकों में निभाया जाता है।

पति के मौत पर नहीं मना पत्नी शोक

इस प्रथा को निभाने वाले गांव की आबादी बहुत ही कम हैं। एक ही छत के नीचे रहने वाले परिवार के सभी भाई एक ही युवती से परंपरा के अनुसार, शादी करते हैं और वैवाहिक जीवन जीते हैं। अगर किसी महिला के कई पतियों में से किसी एक की मौत भी हो जाए तो भी महिला को दुख नहीं मनाने दिया जाता है।

यहां का मौसम भी इस देता है इस रिश्ते को बल

ठंड के मौसम में ये इलाका बर्फ से ढ़क जाता है और उस वक्त यहां की महिलाएं और पुरुष घर में ही रहते हैं। इन दिनों इनके पास काम कोई नहीं होते तो ये सारा दिन मौज मस्ती में गुजारते हैं।

अगले स्लाइड्स में देखिए, इनकी अनोखी लाइफ की फोटोज

Tags:    

Similar News