यूपी में जहरीली हवा का खतराः 15 दिन में जलाई गई इतनी पराली, गंभीर बने हालात

यूपी के अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी ने शुक्रवार को बताया कि पूरे प्रदेश में पराली न जलाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें किसानों को पराली जलाने से पड़ने वाले बुरे प्रभावों के बारे में बताया जा रहा है

Update: 2020-10-16 06:23 GMT
यूपी में जहरीली हवा का खतराः 15 दिन में जलाई गई इतनी पराली, गंभीर बने हालात (Photo by social media)

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ: आपको एक बार फिर जहरीली हवा और धुंध वाले मौसम का सामना करना पड़ सकता है। यूपी में एक बार फिर पराली जलाने के मामलों पर लगाम नहीं लग पा रही है। हालांकि फसल कटने के बाद बची पराली को जलाने से होने वाले वायु प्रदूषण को रोकने के लिए सर्वोच्च न्यायालय ने तो पराली जलाने पर रोक लगाने के साथ ही यूपी सरकार ने भी कड़े नियम बना रखे है। इसके बावजूद बीते कुछ दिनों से यूपी में पराली जलाने की घटनाए लगातार सामने आ रही है। यूपी में पहली अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक पराली जलाने के 240 मामलें सामने आ चुके है। इनमे से 180 के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है जबकि 03.50 लाख रुपये का आर्थिक दंड भी वसूला गया है।

ये भी पढ़ें:अनपढ़ कैदी के पेट में मिला लंबा-चौड़ा सुसाइड नोट, PM करने वाले डॉक्टर रह गये दंग

यूपी के अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी ने शुक्रवार को बताया

यूपी के अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी ने शुक्रवार को बताया कि पूरे प्रदेश में पराली न जलाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें किसानों को पराली जलाने से पड़ने वाले बुरे प्रभावों के बारे में बताया जा रहा है, इसके साथ ही उन्हे यह भी बताया जा रहा है कि सरंकार 100 रुपये प्रति कुंतल की दर से पराली को खरीद रही है। उन्होंने बताया कि हार्वेस्टर से कटाई नहीं कराने के निर्देश दिए जा चुके है और यह भी कहा गया है कि अगर हार्वेस्टर से कटाई करते हुए मिले तो हार्वेस्टर को जब्त कर लिया जाए।

आरके तिवारी ने भी राज्य के सभी जिलाधिकारियों को आदेश जारी कर कहा है

इधर, यूपी के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने भी राज्य के सभी जिलाधिकारियों को आदेश जारी कर कहा है कि सैटेलाइट से प्राप्त जानकारी मिली है कि राज्य में अभी भी पराली जलायी जा रही है। उन्होंने जिलाधिकारियों से इस संबंध में कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश देते हुए कहा कि पराली जलाने की घटना में संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई ही नहीं बल्कि उस गांव के ग्राम प्रधान की जिम्मेदारी तय की जाए।

straw-burning (Photo by social media)

ये भी पढ़ें:करीना-सैफ Anniversary : शादी में आई थी बहुत मुश्किलें, पैरेंट्स को दी थी धमकी

अभी जिन जिलों में ज्यादा संख्या में पराली जलाने के मामलें सामने आये है उनमें सहारनपुर में 13 किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर 47 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया, पीलीभीत में 24 किसानों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया तथा 04 ट्रैक्टर सीज किए गए, लखीमपुर में भी 20 मामलें सामने आ चुके है जिनके खिलाफ मामला दर्ज कर जुर्माना वसूला गया। इसी तरह शाहजहांपुर में पराली जलाने की 24 शिकायतें मिली जिनमे से 13 के खिलाफ एफआईआर की गई, जबकि शेष 11 शिकायतों में पाया गया कि वहां पराली नहीं बल्कि कूड़ा जलाया गया था। जबकि अलीगढ़ में पराली जलाने को लेकर 11 मामले दर्ज किए जा चुके है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News