स्टूडेंट्स की बल्ले-बल्ले: यूपी का ये स्कूल बना मिसाल, 3 महीने की फीस की माफ

पुष्पा सीटी प्राइड स्कूल ने एक नोटिस जारी किया है कि सभी बच्चों की अप्रैल, मई और जून माह की फीस माफ की जाती है। इसके साथ ही जिन बच्चों के परिजन आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं वो विद्यालय से संपर्क कर सकते है।

Update: 2020-04-27 13:34 GMT

वाराणसी। लॉकडाउन के बावजूद जहां एक तरफ कुछ स्कूल वाले अभिवावक पर फीस जमा करने के लिए लगातार दवाब बना रहे हैं तो दूसरी ओर बनारस का एक ऐसा स्कूल भी है, जिसने अपने छात्रों से फीस नहीं लेने का एलान किया है। स्कूल ने बच्चों की 3 महीने की फीस माफ कर दी है और आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के परिजनों की मदद के लिए भी कहा है।

दूसरे स्कूलों के लिए नजीर है ये पहल

लॉक डाउन की वजह से सरकार ने सभी स्कूलों को बंद करवा दिया है। ऐसे में बड़े बड़े शिक्षण संस्थानों की मोटी कमाई पर अंकुश लग गया है। सरकार ने ये भी आदेश जारी किया है कि फीस के नाम पर कोई भी स्कूल किसी बच्चे को या उसके परिजन को प्रताड़ित नहीं करेगा। ऐसे में कई स्कूल ऐसे भी है जो फीस के साथ साथ ट्रांसपोर्ट चार्ज भी लगाकर परिजनों से ऑनलाइन जमा करने की बात कह रहे हैं।

पांडेयपुर के नई बस्ती स्थित पुष्पा सीटी प्राइड स्कूल ने माफ की फीस

इस बीच शहर के एक छोटे से स्कूल ने एक नजीर पेश करते हुए उन सभी को आइना दिखाने का काम किया है जो फीस के नाम पर लोगों को लूटने का काम कर रहे हैं। पांडेयपुर के नई बस्ती से संचालित होने वाले पुष्पा सीटी प्राइड स्कूल ने एक नोटिस जारी किया है कि सभी बच्चों की अप्रैल, मई और जून माह की फीस माफ की जाती है। इसके साथ ही जिन बच्चों के परिजन आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं वो विद्यालय से संपर्क कर सकते है।

ये भी पढ़ेंः 39 पत्नियों वाला परिवार: कायम कर दी मिसाल, 181 सदस्य है काबिले-तारीफ

आर्थिक तंगी से परेशान अभिभावकों की करेगा मदद

विद्यालय उनकी आर्थिक रूप से मदद भी करेगा। यह नोटिस बाकायदा नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर बच्चों के परिजनों को भी भेजा गया है। एक छोटे से स्कूल की यह पेशकश बड़े-बड़े शिक्षण संस्थानों के मुंह पर तमाचा है जिन्होंने फीस के नाम पर छात्रों से लाखों रुपए वसूल लिए और कोरोना वायरस जैसी महामारी से लड़ने के लिए 1 रु भी दान में नहीं दिए हैं।

स्कूल की पहल को लोगों से सराहा

आपदा के इस काल में स्कूल के इस निर्णय का अभिभावकों ने स्वागत किया है। इसके साथ ही लोगों ने स्कूल के प्रति आभार भी व्यक्त किया है। स्कूल के प्रिंसिपल वाचस्पति श्रीवास्तव ने बताया कि वैश्विक महामारी के बीच यह हमारे नैतिक कर्तव्य के साथ जिम्मेदारी भी बनती है कि देश सेवा में फीस माफी अभिभावकों को आर्थिक चुनौतियों से निपटने में अपना अमूल्य सहयोग प्रदान करेगी और जो अभिभावक आर्थिक तंगी के शिकार हैं उनके लिए हमारी संस्था, पुष्पा फाउंडेशन द्वारा विशेष आर्थिक मदद इस आपदा से उबरने में उनको सहयोग प्रदान करेगी ।

आशुतोष सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News