Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश में होगी 42 हजार होम गार्डों की भर्ती, सीएम योगी ने दिए आदेश

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश में आने वाले दिनों में 42 हजार होम गार्डों की भर्ती होने जा रही है।

Written By :  Santosh Tiwari
Update: 2024-06-22 17:17 GMT

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। Photo- Social Media 

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश में आने वाले दिनों में 42 हजार होम गार्डों की भर्ती होने जा रही है। शनिवार को आयोजित होम गार्ड विभाग की बैठक में सीएम योगी ने इस आशय के आदेश दिए हैं। साथ ही जल्द से जल्द इस भर्ती प्रक्रिया को पूर्ण करने की बात कही है। इस दौरान सीएम ने होमगार्डों के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश के होम गार्डों ने अन्य राज्यों में जाकर भी उत्कृष्ट कार्य कुशलता दिखाई है। वह सराहना के पात्र हैं। आपको बताते चलें कि हर वर्ष बड़ी संख्या में होम गार्ड रिटायर हो रहे हैं और लम्बे समय से इस विभाग में नई भर्तियां नहीं हो रही थी। प्रत्येक वर्ष करीब 4 हजार होमगार्ड सेवानिवृत्त हो रहे हैं जबकि इनकी नई भर्ती नहीं हुई है। सीएम के आदेश के बाद फ़िलहाल भर्तियों का रास्ता साफ़ हो गया है। इससे बड़ी संख्या में प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिलेगा।

फिटनेस के लिए कराएं ड्रिल

समीक्षा बैठक के दौरान सीएम योगी ने कहा कि होमगार्ड स्वयंसेवी सराहनीय भूमिका निभाते हैं। कानून व्यवस्था और आपातकाल के दौरान इनका कार्य मेहनत भरा होता है। ऐसे में इन्हें फिट रहने की आवश्यकता होती है। सीएम ने कहा कि इनके कार्य और फिटनेस के मद्देनजर अनिवार्य रूप से हर सप्ताह जवानों की फिटनेस ड्रिल कराई जाए।

दी जाए आपदा प्रशिक्षण मित्र की ट्रेनिंग

सीएम ने कहा की विषम परिस्थितियों में प्रदेश के साथ ही अन्य राज्यों में भी होमगार्डों सेवा के लिए जाना पड़ता है। ऐसे में उन्हें आपदा मित्र के रूप में ट्रेनिंग दी जाए। जिससे वह आपात स्थितियों में जनता की सेवा कर सकें। साथ ही सीएम ने यह भी कहा कि वर्तमान में जो भी आपदा मित्र सेवारत हैं उनका प्रशिक्षण कराकर उन्हें भी होमगार्ड के रूप में सेवा करने का अवसर दिया जाए। सीएम ने इससे सम्बंधित एक नियमावली भी तैयार करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने मैनपॉवर का सदुपयोग करने की बात अधिकारियों से कही है। 

Tags:    

Similar News