50 हजार दलित रोजगार से जुड़े: डॉ. निर्मल

यूपी का दलित आर्थिक रुप से सशक्त हो रहा है । उ.प्र. अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष, डा लालजी प्रसाद निर्मल ने आज दलित उद्यमियों के प्रांतीय सम्मेलन में उक्त बातें कही।

Update: 2019-11-10 12:38 GMT

लखनऊ: यूपी का दलित आर्थिक रुप से सशक्त हो रहा है । उ.प्र. अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष, डा. लालजी प्रसाद निर्मल ने आज दलित उद्यमियों के प्रांतीय सम्मेलन में उक्त बातें कही।

डिक्की ( दलित इंडियन चैम्बर आफ कामर्स एण्ड इन्ड्रस्टी) का एक दिवसीय अधिवेशन आज होटल रेनसेस में सम्पन्न हुआ। जिसमें डा. निर्मल बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे। डा. निर्मल ने कहा कि प्रदेश में विगत दो वर्षाे में 50 हजार हाशिए के दलित परिवारोें को रोजगार से जोड़ा गया है।

ये भी पढ़ें...यूपी बार कौंसिल का आवाहन, योगी सरकार के खिलाफ देगें ज्ञापन

डा निर्मल ने कहा कि से 1389 अनुसूचित बाहुल्य गाॅव को प्रधानमंत्री आदर्श गाॅव के तहत आदर्श गाॅव के रुप में विकसित किया जा रहा है। यह गाॅव सम्पर्क मार्ग, सोलर लाइट, ई सुविधा, आंगनवाडी, शुद्व पेय जल, आवास , शौचालय , पेंशन आदि योजनाओं से पूर्णतः आच्छादित होंगे।

डा. निर्मल ने कहा कि दलितों को स्वावलम्बी बनाना होगा क्यों कि विश्व के बदलते परिदृश्य में मात्र आरक्षण से दलितों का सशक्तिकरण नहीं हो सकता। डा. निर्मल ने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार ने पहली बार दलितों के लिए आर्थिक एजेन्डा लागूू किया है।

डिक्की के संस्थापक अध्यक्ष, पदमश्री कांबले ने बताया कि डिक्की के सहयोग से इस वर्ष उ0प्र0 में दलित उद्यमियों को 200 टैंकर और 56 पेट्रोल पम्प आवंटित हुए है।

कांबले ने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में यूपी में 1000 दलित उद्यमियों को राजेगार से जोडने का डिक्की का लक्ष्य है। उक्त आयोजन में प्रदेश सरकार के प्रमुख सचिव नवनीत सहगल डिक्की नार्थ इण्डिया के अक्ष्यक्ष, संजीव डांगी, सीमा कांबले सहित सैकड़ों की संख्या में दलित उद्यमी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें...Ayodhya Verdict: यूपी के इस जज ने निभाई अहम भूमिका, जानें इनके बारे में

Tags:    

Similar News