69,000 Shikshak Bharti: मंत्री संदीप सिंह से मुलाकात के बाद शिक्षक अभ्यर्थियों का प्रदर्शन खत्म, 20 दिन का मांगा समय

69000 Shikshak Bharti: बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों के पांच सदस्यीय डेलिगेशन से मुलाकात की। मुलाकात के बाद मंत्री ने डेलिगेशन को जांच का आश्वासन दिया। बेसिक शिक्षा मंत्री ने अभ्यर्थियों से 20 दिन का समय मांगा है।

Update: 2023-03-27 12:53 GMT
प्रदर्शन करते शिक्षक अभ्यर्थी (फोटो: आशुतोष त्रिपाठी)

69,000 Shikshak Bharti: राजधानी लखनऊ में आज शिक्षक अभ्यर्थियों ने सहायक शिक्षक भर्ती में आरक्षण घोटाले में जांच की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदेश भर से बड़ी संख्या में आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी लखनऊ पहुंचे। शिक्षक अभ्यर्थी बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह के आवास के बाहर प्रदर्शन कर घेराव किया। 0मौके पर पुलिस बल भी मौजूद है। पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे कई शिक्षक अभ्यर्थियों को हिरासत लिया।

छात्र बेसिक शिक्षा मंत्री से लगातार मिलने की मांग कर रहे थे। जिस पर पांच सद्स्यीय प्रतिनिधमंडल को मुलाकात करने की सहमति मिली। जिसके बाद पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल से बेसिक शिक्षा मंत्री से मुलाकात करने के लिए गया। मंत्री संदीप सिंह ने पांच सदस्यीय डेलिगेशन से मुलाकात की। मुलाकात के बाद मंत्री ने डेलिगेशन को जांच का आश्वासन दिया। बेसिक शिक्षा मंत्री ने अभ्यर्थियों से 20 दिन का समय मांगा है। मंत्री के आश्वासन के बाद अभ्यर्थियों ने धरना प्रदर्शन खत्म हो गया है।

अभ्यर्थी बेसिक शिक्षा मंत्री के बाहर कर रहे प्रदर्शन

बता दें कि इन सहायक शिक्षक अभ्यर्थियों ने एक सप्ताह पहले भी बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह के आवास का घेराव कर प्रदर्शन किया था। लेकिन उन दिन उन्हे कोई आश्वासन या समाधान नहीं दिया गया था। इसी लिए आक्रोशित अभ्यर्थियों ने एक फिर आज यानि की सोमवार को बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह के आवास का घेराव किया है। अभ्यर्थी मंत्री के आवास के बाहर धरने पर बैठे हुए हैं।

अभ्यर्थियों का कहना है कि उत्तर प्रदेश की बेसिक शिक्षा परिषद द्वार वर्ष 2018/ में शिक्षक भर्ती में आरक्षण के नियमों का पालन नहीं किया। शासन और प्रशासन बेसिक शिक्षा नियमावली का पालन नहीं कर रहा है।69 हजार शिक्षक भर्ती में आरक्षण लागू करने में हुई विसंगतियों के 6800 चयनित अभ्यर्थियों में रोष है।

Tags:    

Similar News