Aaj ka Mausam : यूपी के कई जिले हीटवेव की चपेट में, इस दिन बारिश होने का अनुमान

Aaj Ka Mausam 01 May 2024: उत्तर प्रदेश सहित पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है। अप्रैल माह की शुरुआत से ही जारी गर्मी से अब मई की शुरआत में भी राहत मिलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है।

Written By :  Rajnish Verma
Update: 2024-05-01 01:39 GMT

सांकेतिक तस्वीर (Photo - Social Media)

Aaj Ka Mausam 01 May 2024: उत्तर प्रदेश सहित पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है। अप्रैल माह की शुरुआत से ही जारी गर्मी से अब मई की शुरआत में भी राहत मिलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, आने वाले हीटवेव और परेशान कर सकती है। सूबे के कई जिलों में अलग-अलग तापमान देखने को मिल रहा है, कहीं हीटवेव और धूप ने लोगों को बेहाल कर रखा तो कहीं कुछ राहत भी दिखाई दे रही है। हीटवेव के कारण दोपहर होते ही सड़कें सूनी दिखाई देने लगती हैं।

मौसम विभाग लखनऊ के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक, आज बुधवार (01 मई, 2024) को प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित आस-पास के क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा, हीटवेव आपको परेशान कर सकती है। यहां अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए जाने का अनुमान है, हालांकि बीते दिन 40.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। मौसम विभाग ने तेज हवा चलने का अनुमान जताया है।

अभी बदले रहेंगे तेवर

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया कि यूपी में 4 मई तक मौसम में तेवर बदले ही रहेंगे, कोई राहत की उम्मीद नजर नहीं आ रही है। इस दौरान तेज हवाओं के साथ हीटवेव का भी सामना करना पड़ सकता है। सूबे में 1 और 2 मई को मौसम शुष्क रहने का अनुमान है और तेज गर्म हवाएं चल सकती हैं, जिससे सावधान रहने की आवश्यकता है। इसके बाद 3 और 4 मई को मौसम के तीखे तेवर ही देखने को मिलेंगे, मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि पांच मई को कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिाक, आगामी 5 मई से यूपी के कई जिलों में मौसम बदल सकता है। इस दिन कुछ जिलों में गरज के साथ बारिश देखने को मिल सकती है, जिससे गर्मी से कुछ राहत जरूर मिल सकती है।

इन जिलों में हो सकती है बारिश 

उत्तर प्रदेश पश्चिमी क्षेत्र - मेरठ, बुलन्दशहर, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बागपत, सहारनपुर, शामली, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, रामपुर, संभल, बरेली, बदायूं, अमरोहा, पीलीभीत, शाहजहांपुर, फिरोजाबाद, मैनपुरी, आगरा, मथुरा, अलीगढ, हाथरस, कासगंज, एटा, इटावा, फर्रुखाबाद, झांसी, औरैया और ललितपुर में पांच और छह मई को कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश की संभावना है। बारिश के कारण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। 

Tags:    

Similar News