Aaj ka Mausam : यूपी में भीषण गर्मी के बीच, हल्की बारिश के आसार

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि सूबे में 10 अप्रैल को दक्षिणी क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली की चमक के साथ बारिश/गरज और हल्की आंधी की संभावना है।

Written By :  Rajnish Verma
Update: 2024-04-10 01:36 GMT

सांकेतिक फोटो (Photo - Social Media)

Aaj Ka Mausam 10 April 2024: उत्तर प्रदेश में बीते एक सप्ताह से हो रही गर्मी के अब मौसम का मिजाज धीरे-धीरे बदल रहा है। राजधानी लखनऊ सहित आस-पास के इलाकों में बीते 24 घंटे पर कहीं धूप और कहीं बादलों की लुकाछिपी दिखाई दे रही थी। बीते दिन तापमान में कोई कमी देखने को नहीं मिली है, लखनऊ का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस देखने को मिला है। हालांकि मौसम विभाग ने आज (10 अप्रैल, 2024) बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है। इससे आमजन को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

मौसम विज्ञान विभाग लखनऊ के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि सूबे में 10 अप्रैल को दक्षिणी क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली की चमक के साथ बारिश/गरज और हल्की आंधी की संभावना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अधिकतम तापमान 40 डिग्री रहने का अनुमान है, जो सामान्य से लगभग 4 डिग्री अधिक है। उन्होंने कहा कि लखनऊ और आस-पास के क्षेत्र में आसमान साफ रहेगा, लेकिन कहीं-कहीं बादलों की आवाजाही बनी रहेगी।

कानपुर में रहेगा सबसे अधिक तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में आज (10, अप्रैल 2024) कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, फतेहपुर, हमीरपुर और आगरा में सबसे अधिक 40 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किये जाने का अनुमान है। राजधानी लखनऊ और आस-पास क्षेत्र की बात की जाए तो यहां अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने का अनुमान है। प्रदेश के बुलंदशहर में अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 16.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने का अनुमान है, जो प्रदेश में सबसे कम है। हालांकि सामान्य से अधिक है।

10 से 14 अप्रैल तक बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने बताया कि आज 10 अप्रैल को प्रदेश के दक्षिणी भागों में कहीं-कहीं पर बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने के साथ हलक मेघगर्जन/आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। इसके साथ मौसम विभाग ने बताया कि 11 अप्रैल से लेकर 14 अप्रैल तक सूबे का मौसम बदलता हुआ दिखाई देगा, कहीं-कहीं बारिश के साथ हवाएं भी चल सकती हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि आमजन को गर्मी से राहत मिल सकती है।

स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया

वहीं, गर्मी और लू के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट जारी किया गया है। सरकारी अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा ने निदेशकों, मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि मार्च से ही अधिक गर्मी को लेकर केंद्र सरकार ने अलर्ट जारी किया था। उसे देखते हुए प्रदेश में भी स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां तेज कर दी हैं। सभी अस्पतालों के आकस्मिक चिकित्सा विभाग में डॉक्टरों, तकनीकी एवं नर्सिंग स्टाफ की 24 घंटे उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा गया है। 

Tags:    

Similar News