ऐसा होगा यूपी का पुलिस एवं विधि विज्ञान विश्वविद्यालय का स्वरूप

 मुख्यमंत्री के निर्देशो के अनुसार अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने उत्तर प्रदेश पुलिस और फोरेंसिक विश्वविद्यालय, लखनऊ की स्थापना सम्बन्धी कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने वीडियो  कान्फ्रेसिंग के जरिए रांची (झारखण्ड) के एक्सपर्ट फारेंसिक सांइटिस्ट डॉ ए के बापुली व निदेशक, फॉरेंसिक लैब, दिल्ली, डॉ दीपा वर्मा से फॉरेंसिक विश्वविद्यालय की बारीकियों के बारे मे चर्चा की

Update: 2020-07-15 15:53 GMT

लखनऊ: मुख्यमंत्री के निर्देशो के अनुसार अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने उत्तर प्रदेश पुलिस और फोरेंसिक विश्वविद्यालय, लखनऊ की स्थापना सम्बन्धी कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए रांची (झारखण्ड) के एक्सपर्ट फारेंसिक सांइटिस्ट डॉ ए के बापुली व निदेशक, फॉरेंसिक लैब, दिल्ली, डॉ दीपा वर्मा से फॉरेंसिक विश्वविद्यालय की बारीकियों के बारे मे चर्चा की ताकि समस्त कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय से पूर्ण हो सके।

निर्माण चरणबद्ध ढंग से

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थापित होने वाले पुलिस एवं विधि विज्ञान विश्वविद्यालय की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। अवस्थी आज फोरेंसिक यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिये गठित स्टेयरिंग कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने आज पुलिस और फॉरेंसिक विश्विवद्यालय, लखनऊ की स्थापना सम्बन्धी कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने विश्वविद्यालय की स्थापना सम्बन्धी कार्यों में तेजी लाए जाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को देते हुए कहा कि इसका निर्माण चरणबद्ध ढंग से किया जाए। विश्वविद्यालय के स्थापना के कार्यो में गति लाने के लिये आवश्यकतानुसार समितियों का गठन भी किया गया है।

यह पढ़ें...चीन ने अमेरिका से बदला लेने की खाई कसम, ट्रंप के इस एक्शन से मचा हड़कंप

 

आधुनिक तकनीक

उन्होंने कहा कि उ.प्र पुलिस एवं विधि विज्ञान विश्वविद्यालय के निर्माण में आधुनिक तकनीक, डिजाइन और सुविधाओं का समावेश किया जायेगा तथा इसकी शैली उत्कृष्ट प्रकार की होगी। साइबर अपराध से निपटने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में फाॅरेन्सिक लैब तथा साइबर थाने की स्थापना की जा रही है। ऐसे अपराधों की विवेचना एवं अभियोजन के लिए अपने पुलिस तंत्र एवं अभियोजकों को साइबर अपराधों के क्षेत्र में दक्ष बनाया जाना अत्यन्त आवश्यक है।

यह पढ़ें...घर में पड़ा हो सोना तो फिर काहे रोना, लॉकडाउन ने छीना पैसा तो सोने ने ही रखी लाज

बता दें कि इस विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए भूमि का प्रबन्ध किया जा चुका है। यह कानपुर रोड पर अमौसी हवाई अड्डे से 08 किलोमीटर की दूरी पर स्थित होगा। इसमें फाॅरेन्सिक यूनिवर्सिटी के अलावा, पुलिस ट्रेनिंग स्कूल और महिला बटालियन की स्थापना भी प्रस्तावित है। इसकी स्थापना के सम्बन्ध में सभी औपचारिकताएं पूर्ण की जा रही हैं। इसका निर्माण लोक निर्माण विभाग द्वारा कराया जाएगा। इसके ले-आउट प्लान के सम्बन्ध में गुजरात विधि विज्ञान विश्वविद्यालय गांधीनगर तथा अन्य स्थानों पर स्थित इस प्रकार की संस्थाओं से प्राप्त सूचनाओं और सुझावों का समन्वय करते हुए कार्यवाही की जा रही है।

रिपोर्टर- श्रीधर अग्निहोत्री

Tags:    

Similar News