Agra: आगरा में इनकम टैक्स टीम की बड़ी रेड, GIVA कम्पनी के चार ठिकानों पर पकड़ी गई 10 करोड़ की टैक्स चोरी

Income Tax Raid in Agra: आगरा में इनकम टैक्स की टीम ने ज्वेलरी कंपनी GIVA के आउटलेट पर सर्वे की कार्रवाई की। इनकम टैक्स की टीडीएस ब्रांच ने 10 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी पकड़ी है।

Report :  Rahul Singh
Update: 2022-11-30 15:09 GMT

Agra income tax team raid (Pic: Social Media)

Agra News Today: आगरा में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम ने ज्वेलरी कंपनी GIVA के आउटलेट पर सर्वे की कार्रवाई की। दो दिन चली सर्वे की कार्रवाई में इनकम टैक्स की टीडीएस ब्रांच ने 10 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी पकड़ी है। इनकम टैक्स टीम ने कंपनी के आगरा जयपुर हाउस , नोएडा और दिल्ली आउटलेट पर सर्वे किया।

टीडीएस की हेराफेरी वाले मिले लेन-देन

सर्वे में टीम को 3 साल में 100 करोड़ से ज्यादा ऐसे खर्चे और ट्रांजैक्शन मिले हैं। जिनमें टीडीएस की हेराफेरी की गई है । इनमें या तो टीडीएस काटा नहीं गया है । या फिर कम रेट से काटा गया है । लेकिन टैक्स की राशि सरकारी खाते में जमा नहीं कराई गई है। आपको बता दें कि जीवा कंपनी की ब्रांड एंबेसडर फिल्म एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा और श्रुति हसन है । सर्वे के दौरान यह बात भी सामने आई है कि कंपनी ने 3 साल में 100 करोड़ रुपए ब्रांड के प्रमोशन और ब्रांडिंग पर खर्च किए हैं । लेकिन 10 करोड़ का टीडीएस जमा नहीं किया है ।

2019 में हुई थी जीवा कंपनी की शुरुआत

इस बात की जानकारी होने के बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट नहीं कंपनी पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि टैक्स की रकम और बढ़ सकती है। जीवा कंपनी की शुरुआत 2019 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर ईशेंद्र ने की थी । कई इन्वेस्टर्स ने भी कंपनी में इन्वेस्टमेंट किया है । कंपनी के निदेशक जयपुर हाउस में रहते हैं । उन्होंने अपने घर के पते पर ऑफिस दिखाया हुआ था । 

सर्वे में आगरा और कानपुर की संयुक्त टीम ने की कार्रवाई

इसी के चलते टीडीएस टीम कारोबारी के घर पर पहुंची और सर्वे की कार्रवाई पूरी की गई। सर्वे में आगरा और कानपुर की संयुक्त टीम ने कार्रवाई की है। जांच में यह बात भी सामने आई है कि 2019 में कंपनी बनाई गई थी। 3 साल में ही कंपनी ने खुद को ब्रांड के रूप में स्थापित किया और अच्छी खासी कमाई भी की। आगरा के अलावा दिल्ली नोएडा के साथ बेंगलुरु में भी कंपनी की कारोबारी गतिविधियां पाई गई हैं। जीवा कंपनी पर इनकम टैक्स का सर्वे सोमवार दोपहर शुरू हुआ 24 घंटे की जांच पड़ताल के बाद मंगलवार दोपहर सर्वे की कार्रवाई पूरी हो गई।

Tags:    

Similar News