Agra Building Collapsed: आगरा में दर्दनाक हादसा, कई मकान ढहे, 4 साल की बच्ची की मौत

Agra Building Collapsed: आगरा सिटी स्टेशन रोड स्थित धर्मशाला में चल रही खुदाई के कारण सात मकान भरभरा कर ढह गए। घटना गुरूवार यानी आज सुबह की है।

Report :  Rahul Singh
Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-01-26 04:26 GMT

Agra Building Collapsed

Agra Building Collapsed: राजधानी लखनऊ में मंगलवार शाम हुए अलाया अपार्टमेंट हादसे के जख्म अभी भरे भी नहीं थे कि आगरा में एक और ऐसा दर्दनाक हादसा हो गया है। आगरा सिटी स्टेशन रोड स्थित धर्मशाला में चल रही खुदाई के कारण सात मकान भरभरा कर ढह गए। घटना गुरूवार यानी आज सुबह की है। इस हादसे में विवेक नामक एक शख्स और उसकी दो बेटियां मलबे में दब गई थीं। हालांकि, अब उन्हें बाहर निकाल लिया गया है। जानकारी के मुताबिक, विवेक और उनकी एक बेटी वेदेही ठीक हैं लेकिन उसकी दूसरी बेटी 4 वर्षीय रूसाली की मौत हो गई। घटनास्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

आगरा में बेसमेंट की खुदाई के दौरान बड़ा हादसा हो गया। बेसमेंट के नजदीक बने 6 मकान अचानक धरासाई हो गए। मकानों की इमारत पल भर में मलबे में तब्दील हो गई। मकान में सो रहे विवेक कुमार अपनी दो बच्चियों के साथ मलबे में दब गए। मलबे में फंसे लोगों की चीखपुकार सुनकर मौके पर लोगो की भीड़ जुट गई। लोगो ने हाथ से ही मलबे को हटाने का काम शुरू कर दिया। स्थानीय लोगों ने मलबे में दबे दो लोगों को बाहर निकाल लिया। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया। सूचना मिलते ही पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम भी मौके पर पहुँच गई। पुलिस टीम ने आनन-फानन में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाते हुए मलबे में दबी 4 साल की बच्ची को खोजकर बाहर निकाला। बच्ची को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया, लेकिन बच्ची की मौत हो गई।

पुलिस उपायुक्त आगरा शहर ने बताया कि मलबे में दबे सभी लोगों को बाहर निकाल लिया गया है । सभी की हालत खतरे से बाहर है । पुलिस उपायुक्त ने कहा कि मानक का निर्धारण किए बिना बेसमेंट की खुदाई कैसे की जा रही थी। इस बात की भी जांच करवाई जाएगी। जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की जाएगी। हादसे से गुस्साई महिलाओं ने बिल्डर के खिलाफ  जमकर हंगामा किया।

सिटी स्टेशन रोड पर हुए हादसे के बाद स्थानीय महिलाओं में जबरदस्त आक्रोश का माहौल है। महिलाओं ने बिल्डर के खिलाफ जमकर प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी की। इलाके की महिलाएं बिल्डर के खिलाफ कार्रवाई की मांग पर अड़ी हुई है। महिलाओं ने साफ कहा है कि जब तक बिल्डर के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाएगी। उनका प्रदर्शन लगातार जारी रहेगा।  

सीएम योगी ने हादसे पर लिया संज्ञान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी हादसे पर संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को फौरन मौके पर पहुंचने और बचाव अभियान तेज करने के निर्देश दिए हैं। हादसे के लिए स्थानीय लोग धर्मशाला ट्रस्ट को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। उनका कहना है कि लोकल लोगों द्वारा विरोध दर्ज कराने के बावजूद बेसमेंट की खुदाई की जा रही थी।

रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म

आगरा के पुलिस कमिश्नर डॉक्टर प्रीतिंदर सिंह ने रेस्क्यू ऑपरेशन के समाप्त होने की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि मलबे में तीन लोग दबे थे, जिन्हें बाहर निकाल लिया गया है। मामले में एफआईआर दर्ज कर दोषियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि मंगलवार शाम को लखनऊ के हजरतगंज स्थित अलाया अपार्टमेंट बेसमेंट की खुदाई के चलते ही अचानक ढह गया था। 17 घंटे से अधिक समय तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद मलबे में फंसे लोगों को बाहर निकाला गया। इस हादसे में दो महिलाओं की मौत हो गई थी। 

Tags:    

Similar News