कोरोना वायरस को लेकर यूपी में अलर्ट

जहां एक तरफ चीन में कोरोना वायरस ने तबाही मचा रखी है वही इस वायरस का असर चीन से सटे भारत जैसे अन्य देशों में देखने मिल सकता है जिसको लेकर उत्तर प्रदेश के सभी जिलों विशेषकर बॉर्डर के जिलों को भी अलर्ट कर दिया गया है।

Update: 2020-02-04 07:29 GMT

लखनऊ: जहां एक तरफ चीन में कोरोना वायरस ने तबाही मचा रखी है वही इस वायरस का असर चीन से सटे भारत जैसे अन्य देशों में देखने मिल सकता है जिसको लेकर उत्तर प्रदेश के सभी जिलों विशेषकर बॉर्डर के जिलों को भी अलर्ट कर दिया गया है। कोरोना वायरस को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ सेवा महानिदेशालय उत्तर प्रदेश द्वारा जन- समुदाय के लिए आवश्यक सूचना जारी किया है। जिसे लेकर ज़िला सिद्धार्थनगर के स्वास्थ्य विभाग ने एसएसबी के साथ ज़िले के सभी बार्डरों पर लोगो को जागरूक किया और लोगो का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया।

यह भी पढ़ें: डिफेंस एक्सपो इस बार होगा और खास, कुछ ही घंटो में दिखने लगेगा सेना का जलवा

स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को भी सतर्क रहने को कहा

इसके साथ ही पिछले महीने के भीतर अगर कोई चीन की यात्रा किए हों जिनको भी बुखार, खांसी, या सांस लेने में दिक्कत है उनको नज़दीकी राजकीय चिकित्सालय में जांच व उपचार के लिए निर्देशित भी किया जा रहा है इन्हीं कैंपो का जायजा लेने पहुँचे ज़िले के जिलाधिकारी व सीएमओ ने नेपाल से आने वाले लोगों से बातचीत की और एसएसबी व नेपाली पुलिस, सिविल पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को भी कोरोना वायरस को लेकर सभी को सतर्क रहने को कहा।

ऐसे लोगों की होगी स्क्रीनिंग

मौके का जायजा लेने पहुँची ज़िले की सीएमओ ने कहा कि यहां पर डॉक्टरों की टीम लगाई गई है और स्पेशली जो नेपाली नागरिक चाइना से आ रहे हैं जो अट्ठाइस दिनों के भीतर चाइना गए होंगे उनकी स्क्रीनिंग होगी। उनको आइसोलेट कर के जिला अस्पताल में रखेंगे वहां पर आइसोलेशन वार्ड भी बन गए हैं और सभी टीम जो जांच कर रहे हैं उनको ट्रिपल a मास्क दे दिया गया है जिससे इनको कोई इंफेक्शन न हो, एम्बुलेंस भी लगा दिया गया है।

यह भी पढ़ें: सेना पर बड़ा खुलासा! ऐसी है सैनिकों की हालत, कैग की ये रिपोर्ट बयां करती है दास्तां

नेपाल से आने वाले लोगों की हो रही जांच

साथ ही नगर पंचायत की गाड़ी से मुनादी भी करवाई गई, जिलाधिकारी ने कहा कि मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ व प्रमुख सचिव के द्वारा निर्देश दिए गए थे कि जो बड़े बोर्डर है जो ज़िले पाँच है जहाँ से नेपाल के लोगो की एंट्री होती है वह पर एसएसबी व सिविल पुलिस के स्वास्थ विभाग के नेपाल से आने वालों की जांच व ऐसे लोग जो एक महीने के भीतर जो चाइना गए होंगे या ऐसे लक्षण जिनको बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत वाले लोगों को स्क्रीन किया जा रहा है।

अगर कुछ भी कन्फर्म होता है तो...

वहीं अगर कुछ भी कन्फर्म होता है तो उनका सैम्पल ले और उसका सैंपल लखनऊ होते हुए पुणे जाता है पर ऐसा कोई भी मिला नही है और बॉर्डर से सटे गांवों के प्रधानों के साथ बैठक की गई है सबको बोला गया है कि इस चीज़ पर सब अलर्ट पर रहे डीपीआरओ को बोला गया है सभी को मटेरियल दिए जा रहे हैं और डब्लूएचओ ने भी इसे इंटरनेशनल इमरजेंसी घोषित किया है तीन सौ से ज्यादा मौतें हो चुकी है और भारत मे दो की पुष्टि हुई यह आगे और भी बढ़ेगा तो इसको समय से रोकने के लिए सतर्कता बरते जब तक कि इसकी कोई वैक्सीन नही बन जाती है।

यह भी पढ़ें: खतरे में देश: ये रिपोर्ट कर देगी आपके रोंगटे खड़े, बढ़ रहा मौत का आंकड़ा

Tags:    

Similar News