Asad Ahmad Encounter: जाने वाल्थर पी88 पिस्टल के बारे में, जो इनकाउंटर के वक्त असद के हाथ में थी

Asad Ahmad Encounter: वाल्थर पी88 पिस्टल की पहली डिजाइन 1983 जर्मनी में किया गया था। यह एक सेमी-ऑटोमैटिक पिस्टल है। इसके दो वैरिएंट आते हैं। पहला 7.4 इंच और दूसरा 7.1 इंच लंबा है। इस पिस्टल में 9X19 मिलीमीटर की पैराबेलम गोलियां लगती हैं।

Update:2023-04-13 23:27 IST
atiq ahmad son asad encounter case

Asad Ahmad Encounter: यूपी एसटीएफ से मुठभेड़ के दौरान माफिया डॉन अतीक के बेटे असद के हाथ में जो पिस्टल था उसका नाम वॉल्थर पी88 है। वहीं गुलाम के हांथ में ब्रिटिश बुल डॉग रिवॉल्वर था।

वाल्थर पी88 पिस्टल

वाल्थर पी88 पिस्टल की पहली डिजाइन 1983 जर्मनी में किया गया था। यह एक सेमी-ऑटोमैटिक पिस्टल है। इसके दो वैरिएंट आते हैं। पहला 7.4 इंच और दूसरा 7.1 इंच लंबा है। इस पिस्टल में 9X19 मिलीमीटर की पैराबेलम गोलियां लगती हैं। वॉल्थर पी88 पिस्टल की रेंज 60 मीटर है। इसमें 15 राउंड की अलग होने वाली बॉक्स मैग्जीन लगाई जाती है। साल 1997 से पी88 का स्टैंडर्ड मॉडल मार्केट में बंद हो गया। इसके बाद इसका अगला वर्जन पी99 मार्केट में लॉन्च किया गया। ये वॉल्थर पी88 से हल्की और छोटी होती है। कई जगहों पर इसके एयर पिस्टल भी बनाए गए हैं।

ब्रिटिश बुल डॉग रिवॉल्वर

उमेश पाल हत्याकांड से जुड़ा शूटर गुलाम के पास से मिले ब्रिटिश बुल डॉग रिवॉल्वर एक पॉकेट रिवॉल्वर है, जिसे आसानी से जेब में छिपाया जा सकता है। बुल डॉग रिवॉल्वर को बर्मिंघम में 1872 में फिलिप वेबले एंड संस द्वारा बनाया गया था। 1872 से 1900 तक इसको बनाया गया। इसके बाद से बनना बंद हो गया है। इसकी बैरल 2.5 इंच की होती है। यह एक डबल एक्शन रिवॉल्वर है, जिसकी रेंज 18 मीटर है। इस रिवॉल्वर में पांच राउंड घूमने वाला सिलेंडर होता है। यहां देखने वाली बात है कि एक के पास सबसे आधुनिक और एक के पास इतनी प्राचीन रिवाल्वर कैसे पहुंच गई। ये तो जांच के बाद ही पता चल पाएगा।

बता दें कि उमेश पाल हत्याकांड में शामिल अतीक अहमद के बेटे असद व सूटर गुलाम करीब एक महीने से फरार चल रहे थे। यूपी एसटीएफ द्वारा लगातार तलाश की जा रही थी। आज झांसी में दोनों का एसटीएफ टीम के साथ हुए मुठभेड़ में एनकाउंटर कर दिया गया।

Tags:    

Similar News