Auraiya News: दृष्टिबाधित बच्चों को डीएम ने वितरित किए स्मार्टफोन, बच्चों के खिले चेहरे

Auraiya News: जिलाधिकारी डॉक्टर इंद्रमणि त्रिपाठी ने दृष्टिबाधित बच्चों के स्मार्टफोन दिए। उन्होंने बताया कि स्मार्टफोन की जरिए बच्चे अच्छी बातें जान सकेंगे। उनको स्मार्टफोन से कुछ नई चीज़े सीखने को मिलेगी।

Report :  Ashraf Ansari
Update: 2024-09-09 14:33 GMT

Auraiya News (Pic: Newstrack)

Auraiya News: औरैया में एक संस्था के द्वारा दृष्टिबाधित बच्चों को स्मार्टफोन बांटने का काम किया गया। स्मार्टफोन बच्चों को मिलने के बाद उनके चेहरे पर खुशी की लहर देखने को मिली। इस मौके पर जिलाधिकारी भी मौजूद रहे। जिले में कई ऐसे बच्चे हैं जिनको आंखों से दिखाई नहीं देता है और कानों से सुनाई नहीं देता है। ऐसे में इन बच्चों की मदद करने के लिए अलग-अलग संस्था से लोग बच्चों की मदद करते देते हैं। जिससे बच्चे अपने जीवन को एक अच्छे तरीके से जी सकें। ऐसा ही एक संस्था द्वारा करके दिखाया गया है जहां एक संस्था ने बच्चों को स्मार्टफोन देने का काम किया है।

आपको बता दें, कि "एक कदम और फाउंडेशन ऑफ़ एजुकेशन और हेल्थ संस्थान" के द्वारा ककोर मुख्यालय पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में दृष्टिबाधित बच्चों को शामिल किया गया। जहां पर संस्था द्वारा उनको स्मार्टफोन दिए गए। बताया गया कि दृष्टिबाधित बच्चे ब्रेल लिपि और टॉक बैक सॉफ्टवेयर के माध्यम से पढ़ाई कर सकेंगे।

डीएम ने दृष्टि बाधित बच्चों को दिए मोबाइल

जिलाधिकारी डॉक्टर इंद्रमणि त्रिपाठी ने दृष्टिबाधित बच्चों के स्मार्टफोन दिए। उन्होंने बताया कि स्मार्टफोन की जरिए बच्चे अच्छी बातें जान सकेंगे। उनको स्मार्टफोन से कुछ नई चीज़े सीखने को मिलेगी। संस्था के डायरेक्टर सौम्या त्रिपाठी ने बताया कि अभी तक हम लोग देश के कई राज्यों में दृष्टिबाधित बच्चों को 250 के करीब मोबाइल बांट चुके हैं। जिसमें मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ शामिल है। सौम्या त्रिपाठी ने कहा कि जिन बच्चों को स्मार्टफोन दिए गए हैं, उन बच्चों को शिक्षकों के द्वारा ट्रेनिंग दी जा रही है। इस स्मार्टफोन में दृष्टि बाधित बच्चों से जुड़ी चीजों को रखा गया है और सॉफ्टवेयर डाला गया है जिससे बच्चे अपने अनुसार स्मार्टफोन को वॉइस के जरिए चला सके।

Tags:    

Similar News