Lakhimpur Kheri Violence: लखीमपुर की आंच बहराइच में, प्रदर्शन में शामिल होने गए दो किसानों की मौत, गांव में तनाव, फोर्स तैनात

लखीमपुर की घटना में बहराइच के दो प्रदर्शनकारी किसानों की मौत...

Report :  Anurag Pathak
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update:2021-10-03 21:45 IST

लखीमपुर घटना में बहराइच के दो किसानों की मौत (फोटो-न्यूजट्रैक)

Lakhimpur Kheri Violence: लखीमपुर में डिप्टी सीएम व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री के तिकोनिया में कार्यक्रम में जाने के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं की गाड़ी से कुचले जाने की घटना में जिले के दो किसानों की मौत से जिले के लोगों में आक्रोश है, जिसको देखते हुए बार्डर पर सघन चेकिंग अभियान शुरू कर दिया गया। वहीं मृतक किसानों के गांव में आक्रोशित किसानों को देखते हुए सुरक्षा के मद्देनजर गांव को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। किसानों को लखीमपुर के लिए नहीं जाने दिया जा रहा है। मृतक किसान के घर से लेकर जालिमनगर पुल तक पुलिस का जबरदस्त पहरा लगा दिया गया है।

लखीमपुर जिले में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा (Ajay Mishra) का पैतृक आवास बनबीरपुर गांव में है। यहां आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारंभ करने रविवार को डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या (Keshav Prasad Maurya) पहुंचे। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा (Ajay Mishra) का पैतृक गांव बनबीरपुर है। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा यहां पर कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारंभ करने आ रहे थे, जबकि साथ में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र (Ajay Mishra) मौजूद थे।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री के बयान से आक्रोशित किसानों ने कार्यक्रम का विरोध प्रदर्शन रखा था वह मंत्रियों को काले झंडे दिखाकर वापस जाओ के नारे लगा रहे थे। इसी में मामला बढ़ गया और बवाल हो गया। कथित रूप से कई लोग गाड़ियों से कुचल गए जिस सम्बंध में दावा किया जा रहा है कि इसमें केंद्रीय मंत्री के पुत्र ने कुचल दिया कुछ लोगों का कहना है भाजपा कार्यकर्ताओं की गाड़ी से किसान कुचले गए। इसमें बहराइच जिले के नानपारा कोतवाली क्षेत्र के मोहनिया गांव निवासी गुरविंदर सिंह पुत्र सुखविंदर सिंह व बंजारा टांडा निवासी दलजीत सिंह पुत्र हरी सिंह की मौत हो गई। लखीमपुर में हुए बवाल में बहराइच के किसान की मौत की सूचना पाकर किसान आक्रोशित हो उठे और लखीमपुर जिले में कूच करने की तैयारी शुरू कर दी।

लखीमपुर जिले में किसानों के जाने की इनपुट मिलते ही पुलिस हरकत में आ गई और पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर बहराइच-लखीमपुर बार्डर पर स्थित जालिमनगर पुल को छावनी में तब्दील कर दिया गया। सड़क पूरी तरह ब्लाक कर दी गई है और किसी को लखीमपुर की तरह नहीं जाने दिया जा रहा है। स्थिति तनावपूर्ण किंतु नियंत्रण में बताई जा रही है।

Tags:    

Similar News