BJP Uttar Pradesh Manifesto: बीजेपी संकल्प पत्र की वो 10 घोषणाएं, जो आने वाले समय में हर वर्ग के लिए होगी खास

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आज 8 फरवरी को अपना घोषणा पत्र ( Manifesto) जारी कर दिया। बीजेपी ने अपने घोषणापत्र को 'लोक कल्याण संकल्प पत्र 2022' का नाम दिया है।

Written By :  aman
Update:2022-02-08 14:08 IST

BJP Uttar Pradesh Manifesto 

BJP Uttar Pradesh Manifesto : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आज 8 फरवरी को अपना घोषणा पत्र ( Manifesto) जारी कर दिया। बीजेपी ने अपने घोषणापत्र को 'लोक कल्याण संकल्प पत्र 2022' का नाम दिया है। इस आज लखनऊ में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी के साथ जारी किया।

बीजेपी का घोषणापत्र जारी होने के बाद अमित शाह ने कहा, कि 'ये सिर्फ घोषणा पत्र नहीं बल्कि संकल्प पत्र है। उत्तर प्रदेश को नए भविष्य की ओर ले जाने का संकल्प पत्र। बीजेपी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ने इस दौरान समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के तंज का भी जिक्र किया, जिसमें वो घोषणा पत्र लहराते हुए पूछते थे कि कितने पूरे हुए? तो मैं आज उनको बता देना चाहता हूं कि 212 संकल्प पूरे हुए।' शाह कहते हैं आज जिन संकल्पों के साथ हम चुनाव में जा रहे हैं उसे भी पूरा करेंगे। अधिकांश को पूरा करने के बाद ही 2024 के लोकसभा चुनाव में वोट मांगने जायेंगे।'

हमने जो वादे किए थे, उसे पूरा किया

इससे पहले, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा, '2017 में हमने जो वादा किया था, उसे इन पांच साल में बीजेपी की सरकार ने पूरा किया। मुख्यमंत्री आगे कहते हैं, 'हर वर्ग के विकास के लिए हमारी सरकार ने काम किया। आज सात एक्सप्रेस वे पर काम चल रहा है। दो एम्स तैयार हो चुके हैं। कई शहरों में मेट्रो शुरू किया जा रहा है। यह संकल्प पत्र 25 करोड़ लोगों के जीवन में बदलाव लाने वाला है।'

दंगों का दौर ख़त्म हुआ

सीएम आदित्यनाथ ने कहा, 'पिछली सरकार (सपा सरकार) के दौरान यूपी में सैकड़ों दंगे होते थे।महीनों तक यूपी में कर्फ्यू लगा रहता था। व्यापारी पलायन कर जाता था। बेटियां स्कूल नहीं जा पाती थीं। उत्तर प्रदेश में आजकल कर्फ्यू नहीं बल्कि धूम-धड़ाके के साथ कांवड़ यात्रा निकलती है।' मुख्यमंत्री ने आगे कहा, 'इन पांच वर्षों में हमने सभी गरीब का ख्याल रख। 60 लाख उद्यमियों को ऋण दिया। जो बेरोजगारी की दर 2017 में 18 प्रतिशत थी, आज वह 3 फीसद रह गई है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, सामूहिक विवाह योजना और जननी सुरक्षा योजना को हमने प्राथमिकता के साथ पूरा किया है और इसी दम पर जनता के बीच फिर जा रहे हैं। दो करोड़ से अधिक लोगों को हमने शौचालय दिए, 1 करोड़ 56 लाख गरीबों को उज्ज्वला योजना के तहत हमने गैस सिलेंडर मुहैया कराए'।

किसान, युवा, महिलाओं से भविष्य पर नजर

खैर ये तो रही राजनीतिक बातें। लेकिन इस संकल्प पत्र के माध्यम से बीजेपी ने अगले पांच साल के लिए अपनी सरकार की रूपरेखा प्रस्तुत की है। जिसमें मुख्य दस वादे कुछ प्रकार हैं। इन वादों के दायरे में महिला (विधवा/निराश्रित), छात्र, किसान और युवा को केंद्र में रखा गया है। दरअसल, बीजेपी ने अपने पहले घोषणा पत्र महिलाओं को प्राथमिकता पर रखा था। और ये सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही नहीं बल्कि बीजेपी के शासन वाली अन्य राज्यों में भी हुआ है। बीजेपी किसान, महिला और युवाओं की मूलभूत आवश्यकताओं को केंद्र में रखकर अपना आगे का रोडमैप तैयार कर रही है। ये वो दस मुख्य घोषणाएं हैं जो भविष्य में बीजेपी के लिए प्रदेश की सत्ता में उनके बने रहने का मार्ग प्रशस्त करेगी। आलोचक माने ना माने लेकिन बीजेपी जरूर मानकर चल रही है।

ये हैं वो दस मुख्य वादे :  

-अगले पांच साल सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली मिलेगी।

-हर विधवा और निराश्रित महिला को 1500 रुपये प्रति माह का पेंशन मिलेगी।

-MBBS की सीटें दोगुनी

-लाइफ सपोर्ट से लैस एंबुलेंस की संख्या दोगुना करेंगे

-हर मंडल में एक यूनिवर्सिटी

-प्राथमिक स्कूलों में टेबल-बेंच की व्यवस्था

-परिवार के काम से एक व्यक्ति को रोजगार प्रदान करेंगे

-कॉलेज जाने वाली मेधावी छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु रानी लक्ष्मी बाई योजना के अंतर्गत मुफ्त स्कूटी मिलेगी।

-लव जिहाद रोकने के लिए 10 साल की सजा और एक लाख का जुर्माने का प्रावधान।

-मां अन्नपूर्णा कैंटीन बनाकर ग़रीबों को सस्ता खाना देंगे।

-उज्जवला योजना के सभी लाभार्थी को होली और दीपावली में 2 मुफ्त एलपीजी सिलेंडर

Tags:    

Similar News