Omicron Variant Alert Lucknow: लखनऊ एयरपोर्ट पर थर्मल स्कैनिंग के लिए बनेंगे 4 काउंटर, प्रदेश में हैं 83 एक्टिव केस

Lucknow : चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक- यूपी में अभी भी कोरोना वायरस के 83 एक्टिव मामले हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-11-28 15:35 GMT

लखनऊ एयरपोर्ट (फोटो- सोशल मीडिया)

Lucknow : कोरोना वायरस के नये वैरिएंट 'ओमीक्रोन' (Omicron Variant) का प्रभाव अभी तक चार देशों में देखने को मिला है। जिसके मद्देनजर, विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी (WHO) ने भारत सहित कई देशों को चेताया है। इसको ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा नई कोरोना गाइडलाइंस जारी करने की भी तैयारी है। वहीं, उत्तर प्रदेश में भी इस वैरिएंट के प्रभाव से लोगों को बचाने के लिये युद्धस्तर पर तैयारियां की जा रही हैं।

बता दें कि, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक- यूपी में अभी भी कोरोना वायरस के 83 एक्टिव मामले हैं। हालांकि, बाक़ी राज्यों से यह कम हैं। मगर, यूपी में एक बड़ी आबादी ने अभी तक वैक्सीन की दोनों डोज़ नहीं ली हैं। जिससे खतरा बढ़ सकता है।

प्रदेश में 83 एक्टिव मामले

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया, "प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन का कार्य निरन्तर जारी है। कल एक दिन में 15,04,746 डोज दी गई हैं। प्रदेश में कल तक कुल 15,86,34,827 कोविड डोज दी जा चुकी हैं।"

फोटो- सोशल मीडिया

अमित मोहन प्रसाद ने कहा, "प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,46,396 कोविड सैंपल की जांच की गई, जिसमें कोरोना संक्रमण के 09 नए मामले सामने आए हैं। अब तक कुल 8,73,13,296 सैंपल की जांच की गई है। प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 09 व अब तक कुल 16,87,389 रोगी कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के कुल 83 एक्टिव मामले हैं।"

एयरपोर्ट पर बनेंगे थर्मल स्कैनिंग के लिए 4 काउंटर

रविवार को कोरोना के नए वेरिएंट 'ओमीक्रोन' को लेकर जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आपात बैठक बुलाई थी। बैठक में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने निर्देश दिए कि सभी यात्रियों की सघन स्क्रीनिंग कराई जाए। विदेशों से आने वाले यात्रियों का RT-PCR टेस्ट कराया जाए। इसके अलावा थर्मल स्कैनिंग के लिए चार काउंटर बनाए जाएं।

कंसर्न देशों से आने वालों पर रहेगी विशेष नज़र

इस संबंध में जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. मिलिंद वर्धन ने बताया, "कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर निगरानी तेज़ की जा रही है। कंसर्न देशों से आने वाले यात्रियों पर विशेष नज़र रहेगी। ट्रेसिंग व सैम्पलिंग का काम बढ़ाया जाएगा।" बता दें कि, वैसे तो लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अमौसी एयरपोर्ट पर कंसर्न देशों से कोई डायरेक्ट फ्लाइट नहीं आती है। लेकिन, कनेक्टिंग फ्लाइट पर ध्यान दिया जाएगा।

इन देशों में 'ओमीक्रोन वैरिएंट' बरपा रहा है कहर

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, ओमीक्रोन काफी तेज़ी से फैलता है। यह बड़ी संख्या में म्यूटेट भी होता है। इसलिए, कोरोना वायरस से बचाव हेतु जो नियम बनाए गए हैं, उसे अपनाना बहुत ज़रूरी है।

• बोत्सवाना

• दक्षिण अफ्रीका

• हांग कांग

• समस्त यूरोप (यूनाइटेड किंगडम सहित)

• ब्राजील

• बांग्लादेश

• चीन

• मॉरीसस

• न्यूजीलैण्ड

• जिम्बाम्बे

• बेल्जियम

Tags:    

Similar News