संजय सिंह ने महेंद्र सिंह को जल जीवन मिशन पर घेरा, कहा- 'बगैर एस्टीमेट जारी किया टेंडर, हज़ारों करोड़ का हुआ घोटाला'

Lucknow News: AAP के प्रदेश कार्यालय पर राज्यसभा सांसद व प्रदेश प्रभारी संजय सिंह ने प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री महेंद्र सिंह को जल जीवन मिशन योजना पर घेरा।

Report :  Shashwat Mishra
Published By :  Monika
Update: 2021-09-23 12:53 GMT

संजय सिंह (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Lucknow News: जल जीवन मिशन में हजारों करोड़ रुपए के भ्रष्टाचार (Corruption) हुआ है। यह एनआरएचएम (NRHM) से बड़ा घोटाला है । एक संवाददाता सम्मेलन में आप पार्टी के यूपी प्रभारी ने यह कहते हुए दोहराया कि मैंने पहले यह कहा भी था कि इस घोटाले में परत दर परत तमाम सच्चाईयां सामने आएंगी। 'मैंने यह भी कहा था कि 30 फ़ीसद से 40 फ़ीसद अधिक दामों पर काम कराया गया है। अब मेरे आरोपों की पुष्टि निर्दोष कुमार जौहरी और आकाश जैन जैसे अधिशासी अभियंताओं ने भी की।

गुरुवार को राजधानी के गोमती नगर स्थित आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रदेश कार्यालय पर राज्यसभा सांसद व प्रदेश प्रभारी संजय सिंह (Rajyasabha MP Sanjay Singh) ने प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री महेंद्र सिंह (UP Minister Mahendra Singh) को जल जीवन मिशन योजना (Jal Jeevan Mission) पर घेरा। उन्होंने इस योजना में हज़ारों करोड़ के घोटाले का आरोप लगाया। साथ ही, उन्होंने कहा कि इसका टेंडर बिना एस्टीमेट बनाए जारी कर दिया गया।

संजय सिंह (फोटो : सोशल मीडिया ) 

रश्मि मेटैलिक के पक्ष में मंत्री महेंद्र सिंह ने पढ़े थे कसीदे

संजय सिंह ने मंत्री महेंद्र सिंह के उस बयान को कोट करते हुए बयान दिया, जिसमें मंत्री ने रश्मि मेटैलिक की तारीफ की थी। उन्होंने बताया कि आपको याद होगा मंत्री ने दलीलें देते हुआ कहा था, "हमने थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन की व्यवस्था कर रखी है, हमने उच्च कोटि की कंपनियों को लगा रखा है, हमने जल निगम को इसलिए किनारे किया कि जल निगम अच्छा काम नहीं करती। जल जीवन मिशन में हमने जो कंपनियां शामिल की हैं वह बड़ी अच्छी कंपनियां हैं।" रश्मि मैटेलिक के पक्ष में मंत्री कसीदे पढ़ रहे थे, उसे सबसे अच्छा बता रहे थे।

दस हजार करोड़ रुपए कर दिया

राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि 'जब मैंने ये तमाम आरोप रश्मि मैटेलिक पर लगाए थे, तब उन्होंने मुझे 5000 करोड़ का मानहानि का नोटिस भेज दिया। जब न्यायालय में मुकदमा किया, तो रश्मि मैटेलिक ने दस हज़ार करोड़ रुपए कर दिया। यानी चार हजार 999 करोड़ 90 लाख की मानहानि न्यायालय जाने से पहले ही खत्म हो गई।' उन्होंने कहा कि '10 लाख रुपए की मानहानि का नोटिस उन्होंने भेजा है। न्यायालय की तरफ से जो तारीख रखी गई है।उसमें मुझे या मेरे वकील को न्यायालय की तरफ से आने के लिए कहा गया है। तो मेरे वकील साहब हाजिर होंगे और जवाब देंगे।

संजय सिंह ने महेंद्र सिंह को जल जीवन मिशन पर घेरा (फोटो : सोशल मीडिया )

हजारों करोड़ रुपए का भ्रष्टाचार

संजय सिंह ने कहा कि 'मैं फिर दोहराना चाहता हूं, इस देश का संविधान, इस देश का कानून, सच बोलने की हजार ताकत देता है। जल जीवन मिशन में जो मैंने आरोप लगाया था कि बगैर स्टीमेट बनाएं हजारों करोड़ रुपए का टेंडर करा दिया गया। मेरे ख्याल से यह इकलौता उदाहरण होगा, जहां पर स्टीमेट बना ही नहीं यानी किस कार्य को कितने मूल्य में कराना है, यह निर्धारित ही नहीं हुआ और उसके पहले टेंडर करा दिया गया। 40-50 परसेंट 2 गुना 3 गुना दाम बढ़ा कर हजारों करोड़ों रुपए का भ्रष्टाचार किया गया।

बगैर स्टीमेट बनाए टेंडर जारी कर दिया

प्रदेश प्रभारी संजय सिंह ने बताया कि 'जब मैंने यह खुलासा किया, तो आपको याद होगा कि एक चिट्ठी 21 अगस्त को अखंड प्रताप सिंह अधिशासी निदेशक के द्वारा जल निगम के प्रबंध निदेशक को जारी की गई कि आप सारे कामों का रेट तय करके बताइए। अपने आप में अखंड प्रताप सिंह की चिट्ठी साबित करती है कि आप ने बगैर स्टीमेट बनाए टेंडर जारी कर दिया। बगैर दाम तय किए अनाप-शनाप दामों पर टेंडर कर दिया।'

महेंद्र सिंह ने कहा था- 'सारे काम अव्वल दर्जे के'

संजय सिंह ने बताया कि 'अब मैं बात कर रहा हूं, उन कंपनियों की, जिनके कार्य की समीक्षा की गई कि इसमें भ्रष्टाचार हुआ है। उनके लिए बार-बार कहा गया कि उन्होंने उच्च कोटि का काम किया है। थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन की व्यवस्था कर रखी है, सारे काम अव्वल दर्जे के उच्च कोटि के हो रहे हैं, यह महेंद्र सिंह ने कहा था। मैं किसी और की समीक्षा करने में नहीं पड़ रहा हूं। 26 अगस्त, 2021 को खुद मंत्री महेंद्र सिंह के विभाग की समीक्षा थी, सारी कंपनियों के कार्यों की। बुंदेलखंड क्षेत्र में और बाकी क्षेत्रों में जो काम उन्होंने जल जीवन मिशन में घर-घर पानी पहुंचाने की योजना में किया है।

Tags:    

Similar News