Lucknow News: इंदिरानगर और टुडियागंज CHC में बढ़ेंगे बेड, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ले रखा है गोद, सोमवार को मिले डेंगू के 27 नये मरीज़

इंदिरानगर और टुडियागंज सीएचसी पर जल्द ही बेहतर इलाज मिलेगा

Newstrack :  Network
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update: 2021-10-18 17:44 GMT

डेंगू की डिजाइन तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Lucknow News: राजधानी के इंदिरानगर और टुडियागंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) में जल्द ही मरीज़ों को बेहतर सुविधा का लाभ मिलेगा। इन अस्पतालों में बेड़ बढ़ाने सहित अन्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए, स्वास्थ्य विभाग द्वारा शासन को प्रस्ताव भेज दिया गया है। बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इन दोनों सीएचसी को गोद ले रखा है। इसमें सोमवार को डेंगू के 27 नये मरीज़ मिले।

एक्स-रे व खून से जुड़ी होंगी जांच

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल (CMO Dr Manoj Agarwal) ने बताया कि "सीएचसी में बेडों की संख्या को बढ़ाकर 50-50 किया जायेगा। बेडों की क्षमता बढ़ने के साथ यहां पर दांत के मरीजों के उपचार के साथ एक्स-रे और खून से जुड़ी जांच की सुविधा होगी। प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही बेड के विस्तार का काम शुरू करने के साथ डॉक्टर व जरूरी स्वास्थ्य कर्मियों की भर्ती की जाएगी।"

मिले 27 नये डेंगू के मरीज़

डिप्टी सीएमओ डॉ. केपी त्रिपाठी ने बताया कि ''सोमवार को ऐशबाग, माल, आलमबाग, रेडक्रास, अलीगंज, गोसाईगंज, इन्दिरानगर, एनके रोड, सरोजनीनगर आदि क्षेत्र में कुल 27 डेंगू धनात्मक रोगी पाये गये। वहीं, कुल 2135 घरों तथा विभिन्न मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण किया गया और कुल 20 घरों में मच्छरजनित स्थितियां पाये जाने पर नोटिस जारी किया गया।"

डेंगू से बचाव हेतु इन बातों का रखें ध्यान:-

• घर के आस-पास पानी जमा न हो।

• पानी से भरे हुए बर्तनों एवं टंकियों को ढक कर रखें।

• कुछ अन्तराल पर कूलर को खाली करके साफ कपड़े से पोछ कर सुखा दें एवं साफ करने के बाद ही पुनः प्रयोग करें।

• पूरी बाह के कपडे पहनने की सलाह।

• बच्चों को घर से बाहर न निकलने दें।

• मच्छर रोधी क्रीम लगाएं।

• मच्छरदानी लगाकर ही सोएं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News