Mulayam Singh Yadav: जब लालू पर भड़के थे मुलायम, कहा- खुद कांग्रेस के तलवे चाटते हो, कब बोला PM बनवा दो

2013 में मुलायम सिंह का गुस्सा लालू यादव पर फूट पड़ा था। उन्होंने लालू यादव के लिए बेहद सख्त लहजे का इस्तेमाल किया था।

Report :  aman
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-10-10 03:23 GMT

लालू प्रसाद यादव और मुलायम सिंह यादव। (Social Media)

Mulayam Singh Yadav: उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव (Samajwadiparty Sansthapak Mulayam Singh Yadav) और बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (RJD Supremo Lalu Prasad Yadav) देश की राजनीति का बड़ा नाम हैं। दोनों ही चेहरे यादव समाज से हैं । दोनों मुस्लिम-यादव समीकरण (Muslim Yadav Samikaran) को अपने-अपने राज्यों में साधते रहे हैं। यह इनका ऐसा फॉर्मूला रहा जो हमेशा फिट बैठा और सत्ता की चाबी इन्हें दिलाता रहा। लेकिन क्या आपको पता है कि लालू प्रसाद यादव ने गाहे-बगाहे 'नेताजी' के साथ भी राजनीतिक चाल चलने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। 

साल 1996 वाली घटना तो सभी जानते हैं, जब मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav PM Story) प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले थे तभी लालू यादव (Lalu Prasad Yadav) ने उनके साथ 'खेल' कर दिया था। हालांकि धीरे-धीरे यह बात आई गई हो गई। दोनों क्षेत्रीय क्षत्रप अपने-अपने राज्यों की राजनीति में मशगूल हो गए। लेकिन दूसरी घटना आपको शायद नहीं पता होगी , जब लालू ने 'नेताजी' को एक और बार छेड़ने की जुर्रत की थी। इस बार मुलायम सिंह का गुस्सा लालू यादव पर फूट पड़ा था। उन्होंने लालू यादव के लिए बेहद सख्त लहजे का इस्तेमाल किया था। आज हम जिस वाकये की बात करने जा रहे हैं वह है साल 2013 का। 


 'मैंने कब कहा, तुम बनवा दो प्रधानमंत्री'  

उल्लेखनीय है, कि साल 2013 में उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी की सरकार थी। उस वक्त केंद्र में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की सरकार थी, जिसका नेतृत्व कांग्रेस पार्टी कर रही थी। केंद्र की कांग्रेस नीत सरकार को लालू प्रसाद की पार्टी राजद का समर्थन प्राप्त था। मुलायम सिंह ने एक कॉन्फ्रेंस की और लालू यादव पर हमला बोल दिया। मुलायम बोले, " ये (लालू) कांग्रेस की तलवे चाट रहे हैं। कह रहे हैं कि राहुल गांधी हैं नेता, सोनिया जी हैं नेता।"

उन्होंने कहा कि तुम कहां हो? जेल में हो। कह रहे हो कि मुलायम सिंह को प्रधानमंत्री नहीं बनने दूंगा। मुलायम सिंह बोले, "मैंने कब कहा कि तुम बनवा दो प्रधानमंत्री मुझे। पहले भी नहीं बनने दिए थे, अब भी नहीं बनने दोगे। आपके पास कांग्रेस के तलवे चाटने के अलावा कुछ भी बचा नहीं है।"


2013 में हुआ था मुजफ्फरनगर दंगा (Muzaffarnagar Danga Date)

दरअसल, मुलायम सिंह यादव लालू प्रसाद के मुजफ्फरनगर दौरे से नाराज थे। जानकारी के लिए आपको बता दें कि साल 2013 में यूपी के मुजफ्फरनगर में दंगा भड़का था। उस वक्त प्रदेश में अखिलेश यादव की सरकार थी। अखिलेश और उनकी पार्टी दंगे की वजह से विपक्षी पार्टियों और मीडिया के निशाने पर थी। उसी दौरान लालू यादव मुजफ्फरनगर का दौरा करने चले गए थे।

लालू की आलोचना से बिफरे थे मुलायम (Lalu Mulayam Story)

अपने मुज़फ्फरनगर दौरे में लालू प्रसाद यादव ने मुलायम सिंह यादव की आलोचना कर दी थी। इसी बात से मुलायम सिंह खासे नाराज थे। बता दें कि लालू प्रसाद यादव और मुलायम सिंह यादव दोनों की ही राजनीति बहुत हद तक मुस्लिम-यादव समीकरण को लेकर ही आगे बढ़ती है। यह भी एक वजह है कि उत्तर प्रदेश में लालू प्रसाद और बिहार में मुलायम सिंह ने अपनी पार्टी को मजबूत बनाने के लिए कभी अधिक परिश्रम नहीं किया। क्योंकि दोनों एक ही फॉर्मूले पर राजनीति करते रहे हैं। इसलिए उन राज्यों में जनाधार बढ़ाने में दोनों ही दलों को दिक्कतें आती। अब तक लालू और मुलायम एक दूसरे पर सीधा हमला बोलने से बचते रहे थे। यह पहला मौका था जब मुलायम सिंह ने लालू के लिए सख्त लहजे का इस्तेमाल किया था। 

अब लालू-मुलायम हैं समधी (Lalu Mulayam Ka Rishta)

हालांकि, इस विवाद के कुछ समय बाद ही दोनों के रिश्तों में सुधार देखने को मिला। लालू प्रसाद यादव ने अपनी सबसे छोटी बेटी राजलक्ष्मी की शादी मुलायम सिंह यादव के बड़े भाई के पोते तेज प्रताप से की थी। इस रिश्ते के बाद से दोनों ही नेता एक-दूसरे को लेकर किसी भी तरह के बयान से लगातार बचते रहे हैं। 

वर्तमान समय में दोनों ही दिग्गज नेता मुख्यधारा की राजनीति से दूर हैं। बिहार और उत्तर प्रदेश की राजनीति में दोनों के बेटे उनकी राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं। अब दोनों ही अस्वस्थ भी रहने लगे हैं। लेकिन 90 का दशक इन नेताओं का स्वर्णिम युग था, जब इन्होने राज्य से लेकर केंद्र तक सरकार में साझेदारी की थी।

Tags:    

Similar News