UP Election 2022: लखनऊ की चार सीटों पर सपा को भितरघात का डर, पूर्व मंत्री शारदा प्रसाद शुक्ला बीजेपी में होंगे शामिल

UP Election 2022 : सरोजनी नगर सीट (Sarojininagar assembly seat) से टिकट की उम्मीद लगाए बैठे पूर्व मंत्री शारदा प्रसाद शुक्ला आज भारतीय जनता पार्टी (former minister sharda prasad shukla will join bjp) में शामिल हो जाएंगे।

Published By :  Ragini Sinha
Update:2022-02-05 15:06 IST

UP Election : लखनऊ की चार सीटों पर सपा को भितरघात का डर

UP Election 2022 : समाजवादी पार्टी (Samajwadi party) में नेताओं के टिकट करने से भितरघात शुरू हो गया है। पार्टी नेताओं की नाराजगी का खामियाजा भी उन्हें भुगतना पड़ सकता है। लखनऊ (Lucknow) की सीटों पर टिकट ना मिलने से सपा के कई नेता निर्दल मैदान में उतर आये हैं, कुछ ने पाला बदल लिया। आज इसी में एक और नाम जुड़ने जा रहा है।

सरोजनी नगर सीट (Sarojininagar assembly seat) से टिकट की उम्मीद लगाए बैठे पूर्व मंत्री शारदा प्रसाद शुक्ला आज भारतीय जनता पार्टी (former minister sharda prasad shukla will join bjp) में शामिल हो जाएंगे। अखिलेश सरकार में मंत्री रहे शारदा प्रसाद शुक्ला शिवपाल यादव के साथ सपा छोड़कर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के साथ चले आये थे। अखिलेश यादव ने शिवपाल को तो टिकट दिया लेकिन शारदा प्रसाद शुक्ला का टिकट कट गया। जिससे नाराज होकर उन्होंने सरोजनी नगर से निर्दल पर्चा भर दिया है। वही 1 दिन पहले सरोजनी नगर से बीजेपी उम्मीदवार राजेश्वर सिंह और कैबिनेट मंत्री महेंद्र प्रताप सिंह शारदा प्रताप शुक्ला से मिलने पहुंचे थे और उनका आशीर्वाद मांगा था। जिसके बाद अब वह थोड़ी देर में भारतीय जनता पार्टी में शामिल होकर बीजेपी प्रत्याशी को मजबूत बनाने का कार्य करेंगे।

सपा की ओर से इन नेताओं के मान मुनव्वल का सिलसिला 

 लखनऊ की जिन 9 में से 4 सीटों पर भितरघात का डर और रार चल रही है वह ग्रामीण इलाके की चारों सीटें हैं। जिस पर समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रत्याशियों का टिकट कटने से निर्दल उतर गए हैं और कई भितरघात में भी लगे हैं। सपा के वरिष्ठ नेताओं की ओर से इन नेताओं के मान मुनव्वल का सिलसिला चल रहा है, लेकिन कई ने अपनी दावेदारी पेश कर नेताओं और सबसे ज्यादा सपा प्रत्याशियों की चुनौती बढ़ा दी है।

इन चार सीटों पर है बगावत

 समाजवादी पार्टी जिन 4 सीटों पर बगावत झेल रही है, उसमें सरोजनीनगर, मोहनलालगंज, मलीहाबाद, बीकेटी शामिल है। मोहनलालगंज से पहले मौजूदा विधायक अमरीश सिंह पुष्कर को अखिलेश यादव ने उम्मीदवार बनाया था, लेकिन आखिरी वक्त मलिहाबाद से सुशीला सरोज को यहां से टिकट दे दिया। जिससे नाराज अमरीश पुष्कर ने भी मोहनलालगंज से निर्दल ताल ठोक दी है। उनका कहना है कि कार्यकर्ता अब पीछे हटने को तैयार नहीं हैं जिसके लिए वह मैदान में हैं।

सोनू कनौजिया यहां से सपा उम्मीदवार

 वहीं, मोहनलालगंज से मलिहाबाद आई सुशीला सरोज के बाद सोनू कनौजिया को यहां से सपा उम्मीदवार बनाया गया। उनके सामने विधायक इंदल रावत आ गए हैं। सपा से टिकट कटने के बाद विधायक इंदल रावत कांग्रेस में शामिल हुए और उन्हें कांग्रेस ने यहां से अपना उम्मीदवार बना लिया। अब इस सीट पर सपा के एक पूर्व और मौजूदा नेताओं के बीच में जंग होगी।

 सरोजिनी नगर से सपा प्रत्याशी के रूप में पूर्व मंत्री अभिषेक मिश्रा ने पर्चा भरा है यहां से निर्दलीय के तौर पर पूर्व मंत्री शारदा प्रसाद शुक्ला ने भी अपना नामांकन दाखिल किया है। शारदा प्रसाद शुक्ला का आरोप है कि सपा नेतृत्व ने उन्हें टिकट देने की बात कही थी लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिला जिससे नाराज उन्होंने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर अपना पर्चा भर दिया। हालांकि अब उनके बीजेपी में शामिल होने के बाद यहां पर उनका समर्थन बीजेपी के पक्ष में जाना तय माना जा रहा है।

सरोजनी नगर सीट पर सपा की मुश्किलें बढ़ेंगी

 ऐसा ही कुछ हाल बीकेटी सीट पर भी है यहां से सपा उम्मीदवार गोमती यादव ने अपना नामांकन किया है तो पूर्व विधायक राजेंद्र यादव ने भी पर्चा भर दिया है। राजेंद्र यादव का दावा है कि सपा नेतृत्व ने उनसे पर्चा भरने को कहा था। जिससे यहां की लड़ाई दिलचस्प हो गई है। इन चारों सीटों पर 2 उम्मीदवार ऐसे हैं जो पीछे हटने को तैयार नहीं जिसमें अमरीश पुष्कर निर्दल के तौर पर पूरी तरह से ताल ठोक रहे हैं तो वहीं मलिहाबाद से सपा के पूर्व नेता और कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर इंदल रावत मैदान में डट गए हैं, शिव प्रताप शुक्ला के बीजेपी में जाने से सरोजनी नगर सीट पर सपा की मुश्किलें बढ़ेंगी, बीकेटी सीट ऐसी है जहां पर सपा में सुलह हो सकती है।   

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News