Republic Day in UP: गणतंत्र दिवस के मौके पर UP सरकार का बड़ा फैसला, जेल में बंद 100 कैदी होंगे रिहा

गणतंत्र दिवस (Republic day) के मौके पर उत्तर प्रदेश सरकार ने एक अहम और बड़ा फैसला लिया है। इस मौके पर प्रदेश सरकार ने अच्छे आचरण वाले उम्रदराज तथा गंभीर बीमारियों से पीड़ित 100 कैदियों को रिहा करने का फैसला लिया है।

Newstrack :  Network
Published By :  aman
Update: 2022-01-23 09:49 GMT

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ: Photo - Social Media

Republic Day in UP: गणतंत्र दिवस (Republic day) के मौके पर उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) ने एक अहम और बड़ा फैसला लिया है। इस मौके पर प्रदेश सरकार ने अच्छे आचरण वाले उम्रदराज तथा गंभीर बीमारियों से पीड़ित 100 कैदियों (prisoners) को रिहा करने का फैसला लिया है। बता दें, कि योगी सरकार ने 60 साल की उम्र पार कर चुके 16 साल की सजा पूरी करने वाले और गंभीर बीमारी वालों को इसके लिए पात्र माना है। 

सरकार ने जेल मुख्यालय (Jail Headquarters) द्वारा भेजे गए पात्र कैदियों की फाइलें परखी हैं। राज्य सरकार अब अगली बैठक में चुने हुए पात्र कैदियों की सूची राज्यपाल (Governor) को भेजेगा। कैदियों की रिहाई पर अंतिम फैसला राज्यपाल ही लेंगी। हालांकि, प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर लागू आचार चुनाव संहिता (Code of conduct) के मद्देनजर सरकार चुनाव आयोग (Election commission) से भी अनुमति लेने पर विचार कर रहा है। 

इन जेलों में बंद कैदी होंगे रिहा 

गणतंत्र दिवस के मौके पर कैदियों को जिन जेलों से रिहा किया जाएगा वो हैं, लखनऊ की आदर्श जेल, नारी बंदी निकेतन इसके अलावा वाराणसी, बरेली और आगरा,फतेहगढ़ तथा नैनी सेंट्रल जेल के साथ ही जिला जेल के कैदी रिहाई के पात्र होंगे। इस संबंध में डीजी कारागार आनंद कुमार ने रिहाई के पात्र कैदियों का ब्यौरा सरकार को भेज दिया है। 

गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस समारोह आज यानी 23 जनवरी 2022 नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर शुरू हो रहा है। इसका समापन 30 जनवरी को शहीद दिवस के मौके पर होगा। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह का विशेष कार्यक्रम आयोजित होगा। इस बार कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए कम अतिथियों को ही आमंत्रित किया गया है। इस मौके पर करीब 1000 ड्रोन, 75 सैन्य विमान और 12 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों सहित नौ मंत्रालयों की झांकियां निकाली जाएंगी। 

Tags:    

Similar News