कृषि शिक्षा दिवस एवं अन्तर्राष्ट्रीय मृदा-दिवस: हुआ भव्य कृषि मेले काआयोजन

इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के बच्चों द्वारा कृषि के पुराने उपकरणों, सिंचाई के पुरानी विधियों/तकनीको, उन्नतिशील खेती के विधियों, मिट्टीकला से जुड़े उपकरणों आदि की बहुत ही सुन्दर प्रदर्शनी लगाई गयी।

Update: 2019-12-05 13:39 GMT

अयोध्या: कृषि शिक्षा दिवस एवं अन्तर्राष्ट्रीय मृदा-दिवस के अवसर पर श्रीराम बल्लभा भगवन्त विद्यापीठ इण्टर कालेज, ड्योढ़ी अयोध्या (फै0) में आयोजित कृषि मेले में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने प्रदर्शनी का उद्घाटन एवं अवलोकन किया।

इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के बच्चों द्वारा कृषि के पुराने उपकरणों, सिंचाई के पुरानी विधियों/तकनीको, उन्नतिशील खेती के विधियों, मिट्टीकला से जुड़े उपकरणों आदि की बहुत ही सुन्दर प्रदर्शनी लगाई गयी। प्रदर्शनी के अवलोकन के उपरान्त जिलाधिकारी ने बच्चों व आयोजकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह कृषि पर आधारित अनोखी प्रदर्शनी और अनूठा कार्यक्रम है।

ये भी देखें : उन्नाव रेप मामला: ये क्या बोल गए यूपी के मंत्री, कहा भगवान राम भी नहीं ले सकते गारंटी

उन्होनें कहा कि बच्चें कृषि से जुड़े इन पुराने उपकरणों को खूब ध्यान से देखे कि पहले कृषि कार्य कैसे होता था। आज के समय में हम प्रदूषण की त्रासदी से जूझ रहे है, लखनऊ, दिल्ली गाजियाबाद, नोएडा जैसे शहर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक है। किन्तु जब इन उपकरणो का प्रयोग होता था तब यह प्रदूषण नहीं था। आज बैल और इन उपकरणों की जगह ट्रैक्टर, पर कम्वाइन आदि ने ले लिया।

जिसके कारण भी प्रदूषण बढ़ा है। उन्होनें किसानो/बच्चों से पराली न जलाने की अपील की, जिससे कि मृदा की उर्वरा शक्ति कमजोर होती है और मिट्टी धीरे-धीरे ऊसर होती जाती है।

उन्होनें कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से बच्चों को बहुत कुछ सीखने को मिलता है, उनमें टीम भावना की विकास होती है। उन्हें जो टास्क दिया जाता है उसे बच्चें पूर्ण करते है जिससे जिम्मेदारी की भावना का विकास होता है। यदि कोई स्वयं कार्य करने का हुनर सीख लिया तो उसे कहीं अपमानित नहीं होना होता और उसे कभी भूखों नही मरना होता।

ये भी देखें : पहले रेप, फिर हत्या और अब सुलह-समझौता, जानें पूरा मामला

मेले का उद्घाटन डा0 विजेन्द्र सिंह, कुलपति एन.डी. कृषि विश्वविद्यालय द्वारा किया गया। इस अवसर पर जिला जिलाधिकारी द्वारा प्रगतिशील किसान उमानाथ शुक्ला, राकेश दूबे व रामकुमार तिवारी को साल देकर सम्मानित किया गया।

नन्दिनी नगर पी0जी0 कालेज नवावगंज गोण्डा, कालका प्रसाद नारायण दास खत्री महाविद्यालय, ब्राइट कैरियर, शिव सावित्री महाविद्यालय रूदौली द्वारा ग्रामीण जीवन की झांकी, पारम्परिक कृषि, शिक्षा एवं सिंचाई के साधनों की प्रदर्शनी लगाई गयी।

इस अवसर पर संयुक्त शिक्षा निदेशक अयोध्या मण्डल, अयोध्या, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला कृषि अधिकारी, जिला गन्ना अधिकारी, पूर्व मंत्री अवधेश प्रसाद, प्रधानाचार्य आलोक तिवारी, कृषक बन्धु व बड़ी संख्या में स्कूलो के बच्चें उपस्थित थे।

Tags:    

Similar News