Ayodhya Deepotsav 2022: अयोध्या पीएम मोदी के भव्य स्वागत को तैयार, सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

Ayodhya Deepotsav 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दीपोत्सव में शामिल होने के लिए 23 अक्टूबर यानी कल अयोध्या आ रहे हैं, उससे पहले सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

Report :  NathBux Singh
Update: 2022-10-22 07:41 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से पहले सजी अयोध्या

Ayodhya Deepotsav 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे अयोध्या दर्शन पूजन के कार्यक्रम के मद्देनज़र न केवल सुरक्षा के चाक चौबंद बंदोबस्त किये गये है, बल्कि दर्शनार्थियों व श्रद्धालुओं की परेशानियों के मद्देनज़र अगर कुछ रास्तों को प्रतिबंधित किया गया है तो कई नये मार्ग खोले भी गये हैं। ज़िला प्रशासन ने अयोध्या के साधु संतों से यह अपील भी की है कि वे अपने अपने परिजन व श्रद्धालुगण, जो अयोध्या धाम में दर्शन पूजन हेतु आ रहे हैं, उन सभी को मोबाइल फोन से अवगत करा दें कि सभी लोग गुप्ता होटल मार्ग से गैस गोदाम मार्ग एवं परिक्रमा मार्ग से रामघाट चौराहा होते हुए अपने गन्तव्य को जायें। 


अभी तक तय कार्यक्रम के मुताबिक़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को सायं पाँच बजे से आठ बजे तक राम लला के अयोध्या में रहेंगे, पर सुरक्षा के मद्देनज़र अयोध्या के तमाम रास्ते सुबह से ही बंद कर दिये गये हैं।


1. ज़िला प्रशासन के मुताबिक़ लकड़मंडी चौराहा से पुराना सरयू पुल नयाघाट की तरफ का मार्ग प्रतिबंधित रहेगा। हालाँकि लकड़मंड़ी चौराहा से बस्ती बाईपास की तरफ ज़ाया जा सकता है।

2. साकेत पेट्रोल पम्प बैरियर से नयाघाट, पुराना सरयू पुल होकर गोण्डा की तरफ का मार्ग प्रतिबंधित रहेगा। पर बस्ती बाईपास से गन्तव्य की ओर लोग आ जा सकेगें। 


3. बालूघाट चौराहा से रामघाट चौराहे की तरफ नहीं ज़ाया जा सकता है। पर बूथ नंबर 4 से साथी तिराहा होते हुए वहाँ के निवासी अपने गंतव्य तक जा सकते हैं।

4. परमा एकेडमी गली से हनुमानगढ़ी की तरफ नहीं ज़ाया जा सकेगा, पर काशीराम कालोनी से आशिफबाग परिक्रमा मार्ग होते हुए वहाँ के निवासी आ जा सकेंगे। 


5. विद्याकुण्ड से जैन मन्दिर की तरफ मत जायें। लेकिन आशिफबाग से परिक्रमा मार्ग होकर बूथ नंबर 4 से बाईपास खोला गया है।

6. गुप्ता होटल से टेढ़ी बाजार की तरफ का मार्ग प्रतिबंधित रहेगा। लेकिन गुप्ता होटल से गैस गोदाम होते हुए अयोध्या के निवासी, गुप्ता होटल से परिक्रमा मार्ग होकर महोबरा चौराहे से बाईपास तक आ जा सकेंगे।


7. टेढ़ी बाजार से श्रीराम अस्पताल तिराहा की तरफ के रास्ते को प्रशासन ने बंद करने के आदेश दिये हैं। पर लंगडवीर चौराहा से कोल डिपो होते हुए गन्तव्य को जाने दिया जायेगा ।

8. रामघाट चौराहे से दीनबन्धु आँख अस्पताल तिराहा की तरफ नहीं ज़ाया जा सकता है। पर काशीराम कालोनी होकर परिक्रमा मार्ग होते हुए गन्तव्य को जाने में किसी को कोई दिक़्क़त पेश नहीं आयेगी। 


कुछ रास्तों को ज़िला प्रशासन ने केवल दीपोत्सव कार्यक्रम तक के लिए बंद किया है। इनमें श्रीराम अस्पताल जाने वाले एम्बुलेन्स का रास्ता है

1. साकेत पेट्रोल पम्प से नयाघाट की तरफ का रास्ता भले ही बंद रहेगा पर साकेत पेट्रोल पम्प से महोबरा बाईपास से वाया महोबरा चौराहा, रानोपाली रेलवे क्रासिंग, टेढ़ी बाजार होते हुए श्रीराम अस्पताल गेट नम्बर 01 तक पहुँचा जा सकेगा।

2. पोस्ट आफिस चौराहा से श्रीराम अस्पताल की तरफ न जायें पर पोस्ट आफिस चौराहा से अशर्फी भवन, कटरा चौकी, टेढी बाजार होते हुए श्रीराम अस्पताल गेट नम्बर 01 से प्रवेश करने का रास्ता खुला रहेगा। 


छठे दीपोत्सव को भव्य बनाने के लिए अयोध्या को दुल्हन की तरह से सजाया गया है। खास बात ये है कि इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद अयोध्या पहुंच रहे हैं। चारों तरफ दीपोत्सव के जश्न का माहौल दिखाई पड़ रहा है। अयोध्या गिनीज बुक में नाम दर्ज कराने को तैयार है। आम जनमानस के कार्यक्रम देखने के लिए एलईडी, टीवी, और स्क्रीन लगायी गयी हैं। अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से एक दिन पहले ही प्रशासन सभी तैयारियों को मुकम्मल रूप देने में लगा हुआ है। वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित किये जाने के बाद सड़कों पर सन्नाटा है और जवानों के कदमताल की आवाज सुनी जा सकती है। प्रशासन ने अयोध्या के सभी मार्ग कल (रविवार) सुबह 8 बजे से ही अवरूद्ध करने के आदेश जारी कर दिये है। राम की पैड़ी पर दिया बिछाने का काम शुरु कर दिया है, इसलिए राम की पैड़ी को आज से ही पूरी तरह से सील कर दिया गया है।


जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने सभी कार्यक्रम स्थल और चौक-चौराहों पर सुरक्षा व्यवस्था चौक चौबंद रखने के निर्देश जारी कर दिये हैं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने पीएम मोदी और दीपोत्सव कार्यक्रम की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीओ स्तर के पुलिस अधिकारियों को सौंपी है। दीपोत्सव कार्यक्रम में किसी भी तरह की अनहोनी न हो इसके लिए अयोध्या के चारों तरफ गुप्तचर एजेंसिया लगाई गई हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन के बाद से उनके जाने तक अयोध्या का आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। कार्यक्रम स्थर पर केवल उन लोगों को ही जाने की अनुमति दी जाएगी जिनके के पास में प्रशासन द्वारा जारी किया गया पास होगा। पास धारकों को भी पीएम के आने से पहले ही कार्यक्रम में जाने की अनुमति दी गई है, पीएम को आने के बाद में किसी को अंदर नहीं जाने दिया जाएगा। पीएम मोदी के जाने के बाद आम जनता के लिए दीपोत्सव का कार्यक्रम देखने के लिए रास्ता खोल दिया जाएगा। 

Tags:    

Similar News