अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन: राम मंदिर की तरह होगा भव्य, खर्च होंगे इतने करोड़

रेलवे पहले चरण में 104 करोड़ की लागत से भव्य अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का निर्माण कर रहा है। यह रेलवे स्टेशन राम मंदिर मॉडल की तर्ज पर बनाया जा रहा है। इसे बाहर से देखने पर राम जन्मभूमि मंदिर का व्यू मिलेगा।

Update: 2020-12-07 16:44 GMT
अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन: राम मंदिर की तरह होगा भव्य, खर्च होंगे इतने करोड़

लखनऊ: अयोध्या में राम मंदिर की तरह ही नए रेलवे स्टेशन का भी विकास भी भव्य तरीके से होगा। इस रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या धाम स्टेशन हो सकता है। यहां के रेलवे स्टेशन को भी राम मंदिर के तर्ज पर ही बनाने की तैयारी है। मतलब कि रेलवे स्टेशन राम मंदिर का प्रतिबिंब होगा। वहीं इसे बनाने में 104 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

ये भी पढ़ें: कानपुर में मिले कई नरमुंड: प्रशासन में मचा हड़कंप, जांच में जुटी पुलिस

फैजाबाद स्टेशन भी राम मंदिर मॉडल के अनुरूप बनेगा

जानकारी के मुताबिक अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन को सभी धार्मिक रेलवे स्टेशनों से जोड़ा जाएगा। इसके लिए कई नई ट्रेन शुरू करने की भी योजना है, जबकि कुछ ट्रेन के रूट डायवर्ट किए जाएंगे। दरअसल, सोमवार को उत्तर रेलवे के जनरल मैनेजर आशुतोष गंगल अयोध्या पहुंचे। यहां उन्होंने अयोध्या और फैजाबाद रेलवे स्टेशन के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि अयोध्या रेलवे स्टेशन के साथ-साथ फैजाबाद रेलवे स्टेशन को भी राम मंदिर मॉडल के अनुरूप बनाया जाएगा।

Photo- Social Media

104 करोड़ की लागत से रेलवे स्टेशन का निर्माण

मालूम हो कि रेलवे पहले चरण में 104 करोड़ की लागत से भव्य अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का निर्माण कर रहा है। यह रेलवे स्टेशन राम मंदिर मॉडल की तर्ज पर बनाया जा रहा है। इसे बाहर से देखने पर राम जन्मभूमि मंदिर का व्यू मिलेगा। बता दें कि अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन को इस तरह विकसित किया जा रहा है कि वह अयोध्या के अनुरूप मॉडल स्टेशन दिखाई दे।

गौरतलब है कि हाल में ही फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। वहीं अयोध्या रेलवे स्टेशन का भी नाम अब अयोध्या धाम होगा। वहीं अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन को अन्य धार्मिक स्थलों से जोड़ने के लिए अतिरिक्त ट्रेन चलाने और अन्य ट्रेनों का रूप परिवर्तन करने की भी योजना है। इसी तर्ज पर अयोध्या से दिल्ली के लिए फैजाबाद दिल्ली एक्सप्रेस शुरू हो रही है।

ये भी पढ़ें: नोएडा में इस समय किसान करेंगे चक्का जाम, दिल्ली कूच की बनी ये रणनीति

Tags:    

Similar News