Ayodhya News: माहौल खराब करने वालों पर लगेगा NSA, सात आरोपी गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

Ayodhya News: इस मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए 24 घंटे के भीतर ही सात आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया ।

Written By :  Rahul Singh Rajpoot
Published By :  Monika
Update: 2022-04-29 07:39 GMT

अयोध्या में माहौल खराब करने वाले सात आरोपी गिरफ्तार (फोटो: सोशल मीडिया )

Ayodhya News: अयोध्या में माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले सातों आरोपियों पर योगी सरकार (Yogi Government) कड़ी कार्रवाई कर रही है। इन अराजकतत्वों ने जिस तरह से धर्मनगरी में अशांति फैलाने की कोशिश की उसके तहत अब इन पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) लगाया जाएगा। अयोध्या पुलिस (Ayodhya Police)  ने इस मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए 24 घंटे के भीतर ही सात आरोपियों को गिरफ्तार (7 accused arrested) कर जिस तरह से मामले को सुलझाया है उससे एक बड़ी घटना होने से बच गई है। क्योंकि रमजान के महीने ने इन लोगों ने माहौल खराब करने का पूरा षड्यंत्र रच दिया था। लेकिन पुलिस की जागरुकता और सरकार के कड़े फैसलों से इनके मंसूबे कामयाब नहीं हो सके और इनके ऊपर एनएसए के तहत कार्रवाई होगी।

दरअसल इन आरोपियों ने अयोध्या के दो मस्जिदों सहित तीन-चार प्रमुख स्थानों पर एक संप्रदाय के धर्म ग्रंथ पर आपत्तिजनक बातें लिख कर मस्जिद के बाहर फेंका था। बुधवार की सुबह लोगों ने ये कागज देखे तो यह चर्चा का विषय बन गया। इसकी जानकारी होते ही अयोध्या पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी तुरंत हरकत में आ गए। इससे पहले की माहौल बिगड़ता उन्होंने पूरे मामले को संभाल लिया। चांच में जुटी पुलिस ने जब सीसीटीवी खंलागे तो उन्हें नकाबपोश युवक बाइक पर बैठे दिखाई दिए जो पर्चे फेंककर भागते दिखाई दे रहे हैं। इसी वीडियो फुटेज के आधार पर पुलिस ने इन आरोपियों की शिनाख्त कर गुरुवार को सात लोगों को दबोच लिया।

यहां फेंके गए थे आपत्तिजनक कागज

बता दें बुधवार की सुबह अयोध्या के कश्मीरी मोहल्ला, टाटशाह, घोसियाना रामनगर, ईदगाह सिविल लाइन मस्जिद एवं दरगाह जेल के पीछे आपत्तिजनक पोस्टर, मांस व धार्मिक पुस्तक की फटी प्रति फेंककर शहर में दंगा फैलाने की कोशिश की थी। इस पोस्टर में एक संप्रदाय के पवित्र ग्रंथ पर अभद्र बातें लिखी हुई थीं। हालांकि माहौल खराब हो इससे पहले ही अयोध्या पुलिस और प्रशासन के सभी शीर्ष अफसर मौके पर पहुंच हालात को संभाल लिया और आरोपी अब पुलिस की गिरफ्त में आ चुके हैं।

आईजी कवींद्र प्रताप सिंह ने किया खुलासा

गुरुवार को घटना का खुलासा करते हुए आयोध्या रेंज के आईजी कवींद्र प्रताप सिंह ने बताया कि बीते 26-27 अप्रैल की रात कुछ असामाजिक तत्वों ने शहर की कश्मीरी मोहल्ला, टाटशाह, घोसियाना रामनगर, ईदगाह सिविल लाइन मस्जिद एवं दरगाह जेल के पीछे आपत्तिजनक पोस्टर, मांस व धार्मिक पुस्तक की फटी प्रति डालकर शहर में दंगा फैलाने की कोशिश की थी। जांच के दौरान घटनास्थल व शहर के विभिन्न स्थानों पर लगे सीसीटीवी की जांच में आरोपियों की पहचान हो गई। पुलिस टीम ने इनमें से सात आरोपियों को गुरुवार की सुबह आरटीओ कार्यालय के पास से गिरफ्तार कर लिया। इनकी पहचान महेश कुमार मिश्रा, प्रत्युष श्रीवास्तव, नितिन कुमार ज्ञानचंद्र सिंधी, दीपक कुमार गौड़, बृजेश पांडेय, शत्रुघ्न प्रजापति व विमल पांडेय के रूप में हुई। यह सभी अयोध्या के ही रहने वाले हैं। बाकी चार की रिफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

Tags:    

Similar News