Ayodhya Ram Mandir: रामलला के दर्शन के लिए उमड़ा भक्तों का सैलाब, अयोध्या में कैंप किए हुए हैं वरीय अधिकारी

Ayodhya Ram Mandir: बुधवार को सुरक्षाकर्मियों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। राम जन्मभूमि पथ पर केवल श्रद्धालुओं की जाने की अनुमति है। इससे अनावश्यक भीड़ को कम करने में मदद मिली है।

Update: 2024-01-24 06:00 GMT

Ayodhya News (Photo: Social Media)

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को नवनिर्मित भव्य मंदिर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद कल यानी मंगलवार 23 जनवरी को मंदिर को आम भक्तों के लिए खोल दिया गया। रामलला के दर्शन के लिए देश के कोने-कोने से लोग कई दिनों से अयोध्या में डेरा डाले हुए हैं। कईयों ने मंगलवार को दर्शन करने के लिए तो कई आज कतारे में खड़े हैं। भक्तों की भीड़ अपने आराध्य रामलला के एक झलक पाने के लिए बेताब नजर आ रही है।

बुधवार सुबह से राम मंदिर में भक्तों के बारी-बारी से भगवान रामलला के दर्शन कराए जा रहे हैं। बच्चे, बुढ़े, जवान, महिला सभी राम की भक्ति में डुबे हुए हैं। पूरी इलाका जय श्रीराम के नारे से गूंज रहा है। कड़ाके की सर्दी पड़ने के बावजूद तड़के से श्रद्धालू कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। मंगलवार को रिकॉर्ड 5 लाख श्रद्धालुओं ने एक दिन में रामलला के दर्शन किए।

कल से आज बेहतर हुई दर्शन व्यवस्था

मंगलवार को भक्तों की भारी भीड़ बेकाबू हो गई थी और कुछ समय के लिए अफरातफरी जैसा माहौल हो गया। भक्तों को नियंत्रित करने में पुलिसकर्मियों के पसीने छूटने लगे, हालात ऐसे बन गए कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को फौरन लखनऊ से अयोध्या कूच करना पड़ा। हालांकि, बाद में व्यवस्थाएं फिर पटरी पर लौट आईं। सीएम योगी ने दर्शन व्यवस्था की समीक्षा की और अधिकारियों को जरूर दिशा-निर्देश दिए। परिमाणस्वरूण कल के मुकाबले आज की दर्शन व्यवस्था काफी बेहतर हुई है।

पुलिस की व्यवस्था चुस्त दुरुस्त है। लाइन लगाकर दर्शनार्थियों को मंदिर तक ले जाया जा रहा है. एक तरफ से लोग जा रहे हैं और दूसरी तरफ से लोगों की दर्शन के बाद वापसी हो रही है। मंगलवार के मुकाबले बुधवार को सुरक्षाकर्मियों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। राम जन्मभूमि पथ पर केवल श्रद्धालुओं की जाने की अनुमति है। इससे अनावश्यक भीड़ को कम करने में मदद मिली है।

अयोध्या में कैंप किए हुए हैं वरीय अधिकारी

भक्तों के सैलाब को देखते हुए राम मंदिर में दर्शन व्यवस्था को दुरूस्त बनाए रखने के लिए लखनऊ से पुलिस एवं प्रशासन के आला अधिकारी सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अयोध्या में कैंप किए गए हुए हैं। मौके पर प्रमुख सचिव संजय प्रसाद, डीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार और स्थानीय अधिकारी मौजूद हैं।

डीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि प्रमुख गृह सचिव और मुझे यहां व्यवस्थाओं को देखने के लिए भेजा गया है। हमने भीड़ प्रबंधन के लिए कतार प्रणाली में सुधार किया है। वहीं आरएएफ डिप्टी कमांडेंट अरुण कुमार तिवारी ने बताया कि "कल लोगों को जो परेशानी हुई, आज हमने उसे दुरुस्त करने की कोशिश की है। हमारे लगभग 1000 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। ये तैनाती आने वाले दिनों में भी जारी रहेगी। 

Tags:    

Similar News