Sonbhadra News: पिछड़ा वर्ग की महिला बन गई एसटी, प्रधान सहित कई पर किया मुकदमा

Sonbhadra News: पिछड़ा वर्ग की शादीशुदा महिला को एसटी वर्ग के प्रेमी के साथ बतौर पत्नी रहने, पिछड़ा वर्ग की जगह अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र हासिल करने का मामला सामने आया है।

Update:2022-08-28 14:42 IST

 सोनभद्र में पिछड़ा वर्ग की महिला बन गई एसटी: Photo- Social Media

Sonbhadra News: पिछड़ा वर्ग की शादीशुदा महिला को एसटी वर्ग (ST category) के प्रेमी के साथ बतौर पत्नी रहने, उसकी आड़ में पिछड़ा वर्ग की जगह अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र हासिल करने और इसके आधार पर प्रधान सहित कई के खिलाफ कोर्ट में प्रार्थना पत्र देने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। मामला रायपुर थाना क्षेत्र (Raipur Police Station Area) से जुड़ा हुआ है। पीड़ित पक्ष की तहरीर पर एसपी डॉ. यशवीर सिंह (SP Dr. Yashveer Singh) ने मामले में एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया है। इसके आधार पर रायपुर पुलिस ने शनिवार की रात संबंधित महिला के खिलाफ अन्य धाराओं में प्राथमिकी दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

यह है पूरा घटनाक्रम

रायपुर थाना क्षेत्र के गोटीबांध ग्राम प्रधान प्रदीप कुमार उर्फ संदीप ने गांव के ही अन्य ग्रामीणों के साथ एसपी को तहरीर दी। अवगत कराया कि राबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र के जोकाही गांव निवासी स्व. रामप्यारे की पुत्री तारा की शादी राबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र के बिजौली ग्राम पंचायत अंतर्गत पाली निवासी सुभाष बियार के साथ हुई है। दोनों के संयोग से तीन बच्चे भी हैं। आरोप है कि एक साल पूर्व उसका संबंध गोटीबांध निवासी धर्मेंद्र गोंड़ से हो गया। इसके बाद वह धर्मेंद्र के साथ आकर रहने लगी। आरोपों के मुताबिक इसी आधार पर उसने अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र हासिल कर लिया और अब उसने इसी आधार पर प्रधान आदि के खिलाफ एससी-एसटी के मुकदमे के लिए कोर्ट में प्रार्थना पत्र दाखिल कर रखा है।



 


फर्जी जाति प्रमाण पत्र मामले में कार्रवाई की मांग

साक्ष्य के रूप में कुटुंब रजिस्टर की नकल, उसके पति सुभाष से हुई बातचीत का ब्यौरा एसपी के सामने प्रस्तुत किया गया और फर्जी जाति प्रमाण पत्र हासिल करने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की गई। इसको गंभीरता से लेते हुए एसपी ने रायपुर पुलिस को मामला दर्ज करने का निर्देश दिया। जिस पर रायपुर पुलिस ने तारा और धर्मेंद्र के खिलाफ धारा 419, 420, 467, 468, 471 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर लिया। पुलिस के मुताबिक मामले में छानबीन शुरू कर दी गई है। 

Tags:    

Similar News