Bahraich news: बाढ़ के बाद अब संक्रामक रोगों से निपटने के लिए कसी कमर, डीएम ने दिखायी सख्ती

Bahraich News: डीएम मोनिका रानी ने अधिशासी अभियंता बाढ़ खण्ड को निर्देश दिया गया कि कटान हो रहे क्षेत्रों का सर्वे कराकर कटान रोधी कार्य का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भिजवाएं।

Update:2024-09-23 21:10 IST

Bahraich News

Bahraich News: जिलाधिकारी मोनिका रानी ने जिला पंचायत राज विभाग को निर्देश दिया है कि जल भराव वाले क्षेत्रों में सफाई अभियान संचालित कर फागिंग के साथ-साथ एंटीलार्वा का छिड़काव कराया जाय। ताकि संक्रामक रोगों की संभावना न रहे। सभी उपजिलाधिकारी को निर्देश दिया कि प्रभावित क्षेत्रों में क्षतिग्रस्त हुई परिसम्पत्तियों का आंकलन कर रिपोर्ट लोक निर्माण विभाग को उपलब्ध करा दिया जाय ताकि प्रभावित क्षेत्रों कह क्षतिग्रस्त सड़कों इत्यादि की आवश्यक मरम्मत करायी जा सके। डीएम ने तहसीलों से खाद्यान्न किट वितरण, अहैतुक सहायता, कृषि निवेश अनुदान, नावों के भुगतान इत्यादि के सम्बन्ध में जानकारी लेते हुए दिशा निर्देश दिये गये।

पिछले दिनों हुई भारी वर्षा के कारण नदियों के जल स्तर में हुई बढ़ोत्तरी के दृष्टिगत जनपद में बाढ़ जैसे हालात पैदा होने के फलस्वरूप प्रभावित क्षेत्रों में संचालित किये गये बचाव एवं राहत कार्यों की समीक्षा के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने राजस्व, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, पशुपालन, पंचायती राज, सिंचाई, लोक निर्माण, कृषि, खाद्य एवं रसद इत्यादि विभागों की कार्यवाही की समीक्षा की। मोनिका रानी ने निर्देश दिया कि आपदा प्रभावित लोगों को हर संभव राहत पहुंचायी जाय। डीएम ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि प्रभावित तहसीलों से समन्वय कर खाद्यान्न किट के साथ मेडिकल किट व डिगनिटीकिट का वितरण किया जाय।

डीएम मोनिका रानी ने अधिशासी अभियंता बाढ़ खण्ड को निर्देश दिया गया कि कटान हो रहे क्षेत्रों का सर्वे कराकर कटान रोधी कार्य का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भिजवाएं। राजस्व कार्यों की समीक्षा के दौरान तहसीलों से कहा है कि भूमि आवंटन कार्य को एक सप्ताह में पूर्ण कर लें तथा अभियान संचालित लम्बित वादों का निस्तारण कराया जाय। डीएम ने निर्देश दिया कि आईजीआरएस सन्दर्भों का समयबद्धता व गुणवत्तापरक निस्तारण कराया जाय। साथ ही डिफाल्टर श्रेणी में सन्दर्भ पाये जाने पर सम्बन्धित अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

Tags:    

Similar News