Balrampur News: 116 नये राजस्व लेखपालों की हुई तैनाती, डीएम बोले: नये लेखपालों की तैनाती से राज्स्व कार्यों में आयेगी तेजी

Balrampur News: डीएम ने कहा कि नये लेखपालों की तैनाती से आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए सत्यापन कार्य में तेजी आयेंगी।जमीनों के पैमाइस कार्य को भी रफ्तार मिलेगी।

Update: 2024-01-29 16:59 GMT

Balrampur News (Pic:Newstrack)

Balrampur News: बलरामपुर में सोमवार को 116 नये राजस्व लेखपालों की तैनाती की गई है। जिलाधिकारी अरविन्द सिंह ने नवनियुक्त लेखपालों को तहसील आवंटित कर दिया है। डीएम ने बताया कि जिले में 116 नये राजस्व लेखपालों की तैनाती की गई है, जिनमें से 33 लेखपालों को तहसील सदर, 40 लेखपालों को तहसील तुलसीपुर तथा 43 लेखपालों को तहसील उतरौला में तैनाती दी गई है।

मालूम हो कि कि जिले में पहले से 190 राजस्व लेखपाल तैनात हैं जिसमें तहसील सदर में 43, तुलसीपुर में 73 तथा तहसील उतरौला में 74 राजस्व लेखपाल हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि नये लेखपालों की तैनाती से जिले में लेखपालो की संख्या 306 हो गई है, जिसमें तहसील सदर में लेखपालों की संख्या 76, उतरौला में 114 तथा तहसील तुलसीपुर में लेखपालों की संख्या 106 हो गई है।

उन्होंने कहा है कि नये लेखपालों की तैनाती से जिले में पदों के सापेक्ष 82 प्रतिशत लेखपालों की तैनाती हो गई है। उन्होंने कहा कि नये लेखपालों की तैनाती से राजस्व कार्यों में वृहद स्तर पर तेजी आने की संभावना है। डीएम ने कहा कि नये लेखपालों की तैनाती से आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए सत्यापन कार्य में तेजी आयेंगी। जमीनों के पैमाइस कार्य को भी रफ्तार मिलेगी। पेंशन योजना के लिए पात्रता का परीक्षण भी जल्द हो सकेगा। उन्होंने बताया कि तीनों तहसीलों के उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे नवनियुक्त लेखपालों से चरित्र प्रमाण पत्र एवं स्वस्थता प्रमाण पत्र व संबंधित आदि अन्य आवश्यक अभिलेख प्राप्त कर नियुक्ति सम्बन्धी कार्यवाही जल्द से जल्द पूर्ण कराएं।

Tags:    

Similar News